चुनावी कार्य में लगे कर्मचारी की मौत

 

 

पॉलीटेक्निक में सुबह नहीं थे चिकित्सक!

(अय्यूब कुरैशी)

सिवनी (साई)। लोकसभा चुनाव हेतु मतदान दल के रवाना होने के पहले एक कर्मचारी की तबियत बिगड़ी। पॉलीटेक्निक कॉलेज में सुबह चिकित्सक मौजद नहीं थे। कर्मचारी को तत्काल जिला चिकित्सालय ले जाया गया। अस्पताल में उनको उपचार तो मिला पर उन्हें बचाया नहीं जा सका।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शासकीय मिडिल स्कूल अरी में पदस्थ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अमित कुमार पंचेश्वर (39) की ड्यूटी लोकसभा चुनावों में लखनादौन क्षेत्र में लगायी गयी थी। वे रविवार 28 अप्रैल को सुबह मतदान दल के साथ रवाना होने के लिये निर्धारित समय पर पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुँच गये थे।

बताया जाता है कि पॉलीटेक्निक कॉलेज में मतदान दलों को किसी भी आपदा की स्थिति में तत्काल ही चिकित्सकीय मदद मिल सके इसके लिये विधान सभा वार पेरामेडीकल स्टॉफ और चिकित्सकों की ड्यूटी लगायी गयी थी। सुबह नौ बजे के आसपास मौके पर एक भी चिकित्सक मौजूद नहीं था, जिसके चलते उन्हें तत्काल उपचार नहीं मिल पाया।

प्रत्यक्ष दर्शियों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि रविवार को सुबह लगभग साढ़े आठ बजे पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुँचे अमित कुमार की तबियत अचानक बिगड़ने लगी। उन्होंने बताया कि शायद उन्हें लू लगी है जिसके चलते उन्हें उल्टियां हो रही हैं। उनकी हालत बिगड़ने पर उन्हें जिला चिकित्सालय ले जाया गया।

जिला अस्पताल में डॉ.बांद्रे, डॉ.अग्निहोत्री सहित दो अन्य चिकित्सकों ने उनका उपचार किया। चिकित्सकों ने इस बात की संभावना व्यक्त की थी कि संभवतः उन्हें ब्रेन हेमरेज हुआ था। इसके बाद चिकित्सकों के द्वारा उन्हें नागपुर रिफर करने की बात कही जाकर आगे की कार्यवाही आरंभ की गयी थी, इसी बीच कर्मचारी के द्वारा दम तोड़ दिया गया। इस मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर शव का पोस्ट मार्टम कराया जाकर शव को परिजनों को सौंप दिया है।

मदद के लिये आयोग को लिखा पत्र : जिला कलेक्टर ने बताया कि चुनाव डयूटी के दौरान अमित कुमार की मौत होने पर उन्होंने चुनाव आयोग को मदद के लिये पत्र लिखा है। मृतक के परिवार को 15 लाख रूपये की मदद दिलायी जायेगी। साथ ही मृतक के परिजन को अनुकंपा नियुक्ति भी मिलेगी। उन्होंने बताया कि मृतक अमित कुमार के दो छोटे बच्चे व पत्नि है। स्वयं अमित और उनके परिवार जनों को ब्रेन हेमरेज होने की कोई जानकारी नहीं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *