मतदान के बाद अब कयासों का दौर आरंभ

 

 

 

जीत हार के आँकड़े, सीमकरण पर होने लगीं चौक चौराहों पर चर्चाएं

(अय्यूब कुरैशी)

सिवनी (साई)। गर्मी के चलते मतदान का प्रतिशत गिरने की संभावना करने वाले सियासी पण्डितों की नींद जिले में हुए बंपर मतदान ने उड़ाकर रख दी है। कल तक जीत हार के दावे करने वाले लोग अब यहाँ वहाँ से जिले और जिले के दोनों संसदीय क्षेत्रों में जमकर हुए मतदान के बाद अब नये सियासी गणित गढ़ने में लगे हुए हैं।

सोमवार को जिले में भीषण गर्मी के बाद भी बंपर मतदान हुआ। दिन में पारा 43 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुँचा। गर्म हवाओं के थपेड़ भी लोगों को लोकतंत्र के महाकुंभ में अपनी आहूति डालने से नहीं रोक पाये। गर्मी से बचने के इंतजाम करते हुए लोग किसी तरह मतदान केंद्र पहुँचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

सियासी लोग दिन भर मतदाताओं की नब्ज़ टटोलने का प्रयास करते रहे, पर खामोश मतदाताओं ने उन्हें निराश ही किया। सोशल मीडिया पर अनेक उत्साही युवाओं के द्वारा अपने पसंदीदा नेता, विचार धारा और सियासी दल से जुड़कर उनके द्वारा किये गये मतदान के बाद की फोटो भी साझा की गयीं।

सबसे ज्यादा मतदान ग्रामीण अंचलों में होने की खबर है। रोजगार की तलाश में पलायन कर चुके मजदूरों ने वापस लौटकर जिस तरह लोकतंत्र के इस पर्व का सम्मान किया वह अद्भुत ही माना जा रहा है। शहर में सुबह और दोपहर के बाद मतदान केंद्रों पर भीड़ नजर आयी।

कई-कई मतदान केंद्रों में तो मतदाता इस तरह आते रहे कि मतदान में लगे कर्मचारियों को दोपहर का भोजन करने का समय भी नहीं मिल पाया। प्रशासन के द्वारा मतदाताओं के लिये पानी और छाया का प्रबंध किया गया था, किन्तु कुछ स्थानों पर प्रशासनिक व्यवस्थाएं नाकाफी ही नजर आयीं।

जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ने का एक कारण सोशल मीडिया भी साबित होता दिखा। लोग मतदान के बाद सोशल मीडिया पर जिस तरह फोटो डाल रहे थे और उन फोटोज को लाईक्स एवं कमेंट्स मिल रहे थे, वे भी मतदाताओं की प्रेरणा का कारण भी बने। एक दूसरे की देखासीखी लोगों ने मतदान कर फोटो सोशल मीडिया पर अपनी – अपनी फोटो सार्वजनिक की।

लोगों का उत्साह बढ़ाने के लिये जिला कलेक्टर एवं जनसंपर्क विभाग के द्वारा भी लोगों के द्वारा पोस्ट किये गये फोटोज में से अनेक फोटोज को अपने – अपने पेज पर शेयर किया जाकर लोगों का उत्साह बढ़ाया गया। मतदान के दौरान उल्लेखनीय बात यह सामने आयी कि प्रशासनिक मुखिया प्रवीण सिंह और पुलिस कप्तान ललित शाक्यवार ने भी कतारबद्ध होकर मतदान किया।

सोशल मीडिया पर पत्रकारों के लिये जनसंपर्क विभाग के द्वारा बनाये गये समूह में जनसंपर्क अधिकारी राजेश परते के द्वारा भी पल-पल की जानकारी से मीडिया को अद्यतन रखा गया। सोमवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री सुश्री विमला वर्मा (93) ने भी मतदान केंद्र जाकर मताधिकार का प्रयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *