अक्षय तृतीया : सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

 

 

दस वर्ष बाद है ऐसा शुभ संयोग

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। 07 मई को अक्षय तृतीया है। वैशाख मास की अक्षय तृतीया को बहुत ही शुभ माना जाता है।

अक्षय तृतीया को सर्वसिद्ध मुहूर्त माना गया है, जिस तरह से दीपावली के दिन को बहुत ही शुभ मुहूर्त माना जाता है और लक्ष्मी की कृपा प्राप्त के लिये इस दिन का विशेष महत्व होता है। इस दिन किसी भी शुभ कार्य को करने के लिये विशेष समय या मुहूर्त की आवश्यकता नहीं होती है।

अक्षय तृतीया शुभ संयोग : ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस बार अक्षय तृतीया पर लगभग एक दशक के बाद बहुत ही सुंदर, शुभ और अद्भुत संयोग बनने जा रहा है। हिन्दू पंचांग और ज्योतिषाचार्यों के अनुसार अक्षय तृतीया पर इस बार चार बड़े ग्रहों का शुभ संयोग बन रहा है।

पंचांग के मुताबिक अक्षय तृतीया पर चार बड़े ग्रह सूर्य, शुक्र, चन्द्र और राहू उच्च राशि में उपस्थिति रहेंगे। ऐसा योग बेहद दुर्लभ और बहुत ही सौभाग्यशाली होता है। इसके पहले अक्षय तृतीया पर इस तरह का संयोग वर्ष 2003 में बना था। पंचांग के मुताबिक इस वर्ष अक्षय तृतीया पर चार बड़े ग्रह सूर्य, शुक्र, चन्द्र और राहू अपने से उच्च राशि में होंगे।

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त : हिंदू मान्यता के अनुसार अक्षय तृतीया पर जो भी शुभ कार्य या खरीदारी करते हैं उसका क्षय नहीं होता है। अक्षय तृतीया सोना खरीदने का बेहद महत्व होता है। ऐसी मानयता है कि है कि इस दिन जो भी कोई शख्स शुभ मुहूर्त में अपने घर सोना लेकर आता है उसके घर में लक्ष्मी देवी का वास होता है। इस अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का शुभ समय सुबह 06 बजकर 26 मिनिट से आरंभ होकर रात्रि 11 बजकर 47 मिनिट तक है।