39 साल की उम्र में महिला बन गई 38 बच्चों की मां

 

 

 

 

युगांडा़ की एक महिला जिनका नाम मरियम नाबातंजी है की उम्र महज 39 साल की है लेकिन ये महिला अपनी ही उम्र के बराबर बच्चों की मां भी है। मरियम के 39 साल की उम्र में 38 बच्चे हैं और सारे के सारे उनके कोख से ही पैदा हुए हैं। युंगाड़ा की रहने वाली महिला मरियम की शादी मात्र 12 वर्ष की आयु में ही हो गई थी और 13 साल की उम्र में उन्होने पहले बच्चे को जन्म दिया था।

जब मरियम की शादी हुई थी उस समय उनके पति की उम्र उनसे तीन गुनी ज्यादा यानी कि 40 साल थी। मरियम के 38 बच्चे होने की कहानी बहुत ही दिलचस्प है क्योंकि उन्होने करीब छह बार तो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया, चार बार मरियम एक साथ तीन-तीन बच्चों की मां बनी और तीन बार चार-चार बच्चों को जन्म दिया। मामला जानकर हर कोई दंग है कि कैसे एक महिला एक साथ इतने सारे बच्चों को जन्म दे सकती है तो इसपर मरियम के डाक्टर का कहना था कि उनका गर्भाश्य अन्य महिलाओं के मुकाबले काफी बड़ा है जिस वजह से वो एक साथ कई बच्चों को जन्म देने में सक्षम रही।

मरियम ने बताया कि जब उन्होने आखिरी बार जुड़वां बच्चों को जन्म दिया उस दौरान उनका एक बच्चा मर गया जिसकी वजह से उनके पति उन्हे छोड़कर चले गए और सभी बच्चों की ज़िम्मेदारी उन्हे अकेले ही निभानी पड़ रही है। मरियम कहती है कि उनका सारा दिन अपने बच्चों की हर छोटी-बड़ी जरूरत को पूजा करने में निकल जाता है सभी बच्चों को वो खुद ही पाल रही हैं।

सबसे पहली बार जब उनके जुड़वा बच्चे पैदा हुए तो उन्होने अपने डॉक्टर से बर्थ कंट्रोल को लेकर सलाह ली थी उस समय उनके डॉक्टर ने ऐसा करने से मना कर दिया क्योंकि बर्थ कंट्रोल की दवाएँ मरियम के शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती थी। मरियम नाबातंजी बताती हैं कि उनके पैदा होते ही मां मर गई थी और पिता ने दूसरी शादी कर ली। सौतेली मां ने उनके 5 भाई-बहनों को जहर खिलाकर मार दिया था। मरियम के पिता ने भी कई महिलाओं के साथ संबंध बनाए और उनके भी 45 बच्चे थे। मरियम नाबातंजी कहती हैं कि वो अपने बच्चों का मां और पिता दोनों बनकर ध्यान रखती हैं।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *