साजिद को मिलेगा जीवन रक्षक पदक

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। अपनी जान जोखिम में डालकर हजारों लोगों की जान बचाने वाले साजिद खान को प्रदेश शासन के द्वारा स्वाधीनता दिवस पर जीवन रक्षक पदक से सम्मानित किया जायेगा। फिलहाल जिला कलेक्टर के द्वारा उन्हें डेढ़ लाख रूपये की राशि से सम्मानित किया गया है।

यह था मामला : सिवनी के निवासी मूलतः चालक साजिद खान के द्वारा 2018 में 05 अप्रैल को नरसिंहपुर जिले में पेट्रोल पंप पर डीजल टैंकर खाली करने के दौरान टैंकर में अचानक आग लग जाने के बाद इस टैंकर को अपनी जान की परवाह न करते हुए आबादी से बाहर ले जाया गया था।

जैसे ही टैंकर में आग लगी वैसे ही वहाँ, अफरातफरी का माहौल निर्मित हो गया और उसी दौरान टैंकर ड्राईवर की सूझबूझ ने एक बड़े हादसे को होने से बचा लिया। मामला गोटेगाँव के एक रिहायशी इलाके का था जहाँ ड्राईवर साजिद खान ने खुद की जान की बाजी लगाकर पेट्रोल की जलती हुई धार के साथ टैंकर को शहर से पाँच किलोमीटर दूर सुनसान इलाके में ले जाकर खड़ा कर दिया।

साजिद ने जो किया वो बेहद ही खतरनाक था लेकिन शहर को आग में झोंकने या टैंकर के ब्लास्ट होने से लोगों को बचाने के लिये यही एक कारगर तरीका था। साजिद ने टैंकर को तेज रफ़्तार भी नहीं दी और रोका भी नहीं, ऐसी हालत में धीरे – धीरे पेट्रोल सड़क पर गिरता रहा और उससे सड़क पर आग की लकीर खिंचती चली गयी। उस दौरान सड़क किनारे लगी फल और चाट की दुकानों का झुलसने से नुकसान हुआ है लेकिन कोई जनहानि नहीं हो सकी थी।

शहर से लगभग पाँच किलोमीटर बाहर जाकर सुनसान सड़क पर टैंकर का पेट्रोल खत्म हुआ। इसके साथ ही यह जानलेवा सफर खत्म हुआ। इस हादसे में साजिद बुरी तरह झुलस गये थे। टैंकर में आग बुझाने के लिये दमकल की गाड़ियां और पुलिस की टीम मौके पर पहुँची और आग पर काबू पाकर हाथ और पैर से झुलसे साजिद को गोटेगाँव के सरकारी अस्पताल में उपचार के बाद उन्हें जबलपुर मेडिकल रेफर किया गया था!

साजिद को मिला उत्तम जीवन रक्षक पदक : प्रदेश शासन द्वारा उत्तम जीवन रक्षक पदक वर्ष 2018 – 2019 से सम्मानित किये जाने का निर्णय लिया है तथा एक लाख पचास हजार रुपये का चैक सोमवार 06 मई को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में सौंपा गया। साजिद खान को 15 अगस्त को राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *