दिन में उड़े धूल के गुबार

अरब सागर से आ रही हवाएं कर रहीं फिजा परिवर्तित

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। अरब सागर की ओर से चलीं दक्षिण पश्चिमी तेज हवाओं ने प्रदेश के मौसम का मिजाज़ बदल दिया है। सिवनी सहित प्रदेश के कई हिस्सों में चल रही तेज हवाओं के कारण धूल के गुबार उड़ते दिख रहे हैं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि दक्षिण पश्चिमी हवाओं में आर्द्रता है, वहीं राजस्थान और गुजरात से आ रही हवाएं गर्म और ठण्डी हैं, जिसके चलते बारिश के तो कई संकेत नहीं हैं, लेकिन ये तेज हवाएं आँधी जैसे हालात उत्पन्न कर सकती हैं। तेज हवाओं के चलते गर्मी से राहत मिलने की भी प्रबल संभावना है।

सूत्रों ने आगे बताया कि राजस्थान और गुजरात से आ रहीं गर्म और ठण्डी हवाओं के कारण बिहार और दक्षिणी छत्तीसगढ़ तक 0.9 किलोमीटर ऊँचाई पर एक ट्रफ लाईन बन गयी है। इसके कारण जबलपुर, रीवा सहित मध्य प्रदेश के पूर्वी इलाकों में बारिश हुई है। राजस्थान के पूर्वी हिस्से में ऊपरी हवा का चक्रवात बना है।

इधर, सिवनी में रविवार को तापमान में मामूली बढ़ौत्तरी दर्ज की गयी है। भू अभिलेख से राकेश विश्वकर्मा ने अधिकृत जानकारी देते हुए बताया कि रविवार 12 मई को दिन में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया। दोपहर तीन बजे तक गर्मी ने अपना प्रचण्ड रूप दिखाया तो चार बजे के बाद तेज हवाओं और धूल भरी आँधी ने तापमान को कुछ हद तक कम किया, पर शाम के बाद मौसम में एक बार फिर गर्मी महसूस की जाने लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *