भुगतान के इंतजार में गुजार दिया दिन!

 

(ब्यूरो कार्यालय)

मोहगाँव (साई)। सेंट्रल मध्य प्रदेश क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक मोहगाँव में सोमवार 13 मई को सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक उपभोक्ता पैसे के लिये खड़े रहे लेकिन बैंक से उनको पैसे नहीं मिल रहे थे। इसको लेकर उनका आक्रोश भड़क गया और फिर उपभोक्ताओं ने हंगामा करना आरंभ कर दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मोहगाँव से लगभग आठ किलोमीटर दूर ग्राम एराम से पहुँचे उपभोक्ता पप्पू राय व फूलकली बाई, 12 किलोमीटर दूर पतरई से आये उत्तम सिंह, 12 किलोमीटर दूर नयेगाँव से आये आशीष वर्मा, बबलू राय व जीत सिंह तथा गोंडेगाँव की मनतूरा बाई ने बताया कि वे लोग बैंक में सुबह 10 बजे पहुँच गये।

इनके द्वारा खातों में जमा रकम निकालने के लिये आहरण पर्ची (विड्रॉवल) भरकर पैसे मिलने का इंतजार करना आरंभ कर दिया लेकिन दोपहर ढाई बजे तक बैंक में कोई जिम्मेदार अधिकारी या कर्मचारी मौजूद नहीं रहा। ऐसे में उनको पैसे नहीं मिलने का आभास हुआ तो उन लोगों ने हंगामा करना आरंभ कर दिया। उस समय बैंक में केवल सफाई करने वाला कर्मचारी मौजूद था।

उपभोक्ताओं ने इसकी सूचना अधिकारियों को दी तब उनको जानकारी दी गया कि बैंक की कैशियर पैसे के लिये जिला मुख्यालय गयी हुई हैं और वे वहाँ पर पैसा लेने के लिये लाईन में खड़ीं हैं। पैसा मिलते ही वे बैंक में पहुँचकर उपभोक्ताओं को पैसे का भुगतान करेंगी। इसके बाद उपभोक्ता शांत हो सके। इसके बाद लगभग तीन बजे कैशियर दीपिका नेमा पैसे लेकर पहुँचीं और उपभोक्ताओं को भुगतान किया गया।

कम नहीं हो रही बैंकों की समस्या : कुरई विकास खण्ड में इन दिनों बैंक को लेकर समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कुरई मुख्यालय पर विगत दिनों बीएसएनएल केबल कटने की वजह से सप्ताहभर से अधिक समय तक बैंक उपभोक्ताओं को पैसा जमा करने और निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ा था। शादी का सीजन होने के कारण उपभोक्ता पैसे को लेकर बैंक पर निर्भर है, लेकिन बैंक से ही समय से पैसे नहीं मिलने के कारण उनको परेशानी हो रही है। ग्रामीणों का कहना है कि उनकी यह समस्या भारत सरकार के गाँवों को डिजिटल बनाने की पोल भी खोल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *