एलएण्डटी के करोड़ों के पाईप गायब!

 

 

हाथ पर हाथ रखे बैठे हैं कंपनी के अधिकारी, कर्मचारी!

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। समूह पेयजल योजना के तहत एल एण्ड टी कंपनी के द्वारा जिले भर में पाईप लाईन बिछाने का काम जारी है। इस काम में प्रयुक्त होने वाले पाईप्स की सरेआम चोरी की जा रही है। अब तक करोड़ों रूपयों के पाईप चोरी जाने के बाद भी एल एण्ड टी कंपनी के अधिकारी कर्मचारी हाथ पर हाथ रखे बैठे ही दिख रहे हैं।

पुलिस सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि गत दिवस मारबोड़ी के पास पाईप चोरी की खबर मिलने पर स्थानीय निवासियों के द्वारा थाना पुलिस को इसकी सूचना देने का प्रयास किया गया किन्तु बण्डोल थाना प्रभारी के द्वारा फोन नहीं उठाया गया। इसके बाद डायल 100 को इसकी सूचना दी गयी।

सूत्रों ने बताया कि मारबोडी से एक ट्रक में माल भरा जा रहा था। इस दौरान एक सफेद रंग का ब्रीजो वाहन आसपास निगरानी रख रहा था। नागरिकों और कुछ पुलिस कर्मियों के द्वारा समीपस्थ ग्राम बाघी के रास्ते में पत्थर बैलगाड़ी लगाकर रास्ते को जाम कर दिया गया था। वहीं, डायल 100 को चंदौरी की ओर से आने के लिये कहा गया था।

सूत्रों की मानें तो चंदौरी से आने वाली डायल 100 जैसे ही मारबोड़ी पहुँची वैसे ही निगरानी कर रही ब्रीजो वाहन वहाँ से भाग खड़ा हुआ। इसी दौरान जिस ट्रक में पाईप लादे जा रहे थे वह ट्रक भी वहाँ से भाग खड़ा हुआ और आगे बाघी में बैल के साथ लगने वाली गाड़ी को तोड़ते हुए सिवनी की ओर भागा।

सूत्रों ने बताया कि इस ट्रक को कोतवाली पुलिस एवं नागरिकों के सहयोग से डिग्री कॉलेज के पास पकड़ लिया गया। इसका नंबर एचआर 38 सी 8486 था जिसमें सवार आधा दर्जन लोगों में से महज एक आरोपी को पकड़कर बण्डोल पुलिस के हवाले कर दिया गया।

सूत्रों ने बताया कि बण्डोल पुलिस के द्वारा इस ट्रक एवं एक अज्ञात ब्रीजो वाहन के खिलाफ मामला कायम कर आरोपी को माननीय न्यायालय में पेश किया गया जहाँ से उसे जेल भेज दिया गया। सूत्रों ने बताया कि बण्डोल पुलिस के द्वारा यह जानने का प्रयास भी शायद नहीं किया गया कि आरोपी के साथ कितने लोग थे? उसके मोबाईल की कॉल डिटेल के माध्यम से अन्य आरोपियों तक पहुँचा जा सकता था पर . . .!

सूत्रों ने बताया कि एल एण्ड टी कंपनी के करोड़ों रूपयों के पाईप गायब हो चुके हैं। दरअसल, कंपनी के द्वारा पाईप लाईन बिछाने के लिये जगह – जगह डंपिंग यार्ड बनाये गये हैं। इन डंपिंग यार्ड से कुछ पाईप जहाँ काम चल रहा है वहाँ ले जाकर रख दिये जाते हैं। इसके बाद ये चोरी चले जाते हैं और कंपनी के सरमायादारों के द्वारा इसकी सुध तक नहीं ली जा रही है। सूत्रों की मानें तो डूण्डा सिवनी थाना क्षेत्र में भी इस तरह की दो घटनाएं घट चुकी हैं।

 

पाईप चोरी के मामले में कंपनी के द्वारा पुलिस को लगातार ही सूचना दी जा रही है. प्रोजेक्ट मैनेजर अस्वस्थ्य हैं, उनका मुंबई में उपचार चल रहा है. कंपनी इस मामले में कार्यवाही कर रही है.

अरूण पाण्डेय,

प्रभारी, एलएण्डटी कंपनी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *