धूप और लू से बचने बरतें सावधानी

 

गर्मी से बचने जारी हुई एडवाईज़री

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन दिनों भीषण गर्मी व बढ़ते तापमान को ध्यान में रखते हुए नागरिकों को लू से बचाव के लिये सावधानी बरतने की सलाह दी गयी है।

जारी सलाह में लोगों को घर के अन्दर हवादार, ठण्डे स्थान पर रहने के लिये कहा गया है। यदि बाहर कार्य करना अति आवश्यक हो तो बाहरी गतिविधियां सुबह व शाम के समय में ही करें। इसी प्रकार अत्याधिक शारीरिक श्रम वाली गतिविधियां दिन के अधिकतम तापमान वाले घण्टों में नहीं करने और सफेद व हल्के रंग के पतले वस्त्रों का उपयोग करने की सलाह दी गयी है।

इसी प्रकार सिर को कसे कपड़े या टोपी से ढंकने, जूते – चप्पल तथा नजर के काले चश्मे का प्रयोग करने, धूप में जाने से पहले भोजन व पर्याप्त पानी लेने की भी सलाह दी गयी है। अधिक से अधिक पेय पदार्थों, नॉन एल्कोहॉलिक जैसे नींबू पानी, लस्सी, छांछ, जलजीरा, आम पना, दही, नारियल पानी आदि का सेवन करना चाहिये।

शिशुओं तथा बच्चों, 65 वर्ष से अधिक आयु के महिला – पुरूषों को घर के अन्दर रखें। बंद गाड़ी के अन्दर का तापमान बाहर से अधिक होता है। कभी भी किसी को बंद, पार्किग में रखी गाड़ी में अकेला नहीं छोड़े। बहुत अधिक भीड़, गर्म घुटन भरे कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा गर्मी के मौसम में अत्यावश्यक होने पर ही करें।

एडवाइज़री में बताया गया है कि किसी व्यक्ति को लू लगने के लक्षण दिखायी देते हैं, तो उसे तत्काल ठण्डे स्थान पर ले जायें। पानी, छांछ व अन्य तरल प्रदार्थों को पर्याप्त मात्रा में पिलायंे। यदि आराम नहीं लगे तो तुरन्त निकट के शासकीय या निजि चिकित्सालय में उपचार करवायें।