इस बार ज्यादा परेशान करेगा नौतपा

 

तीन दिन बारिश के भी योग

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सूर्य का रोहिणी में प्रवेश शनिवार 25 मई को होगा। इस बार नौतपा के बीच के तीन दिन तक भीषण गर्मी के साथ ही आँधी और बारिश का भी योग बन रहा है।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस बार सूर्य 25 मई की रात को 8.26 बजे रोहिणी की नक्षत्र की कक्षा में प्रवेश करेगा, जो 15 दिनों तक रहेगा। इन पंद्रह दिनों के पहले 09 दिन नौतपा रहेगा। ज्योतिषियों के मुताबिक इस दौरान आँधी के साथ बारिश के भी योग बन रहे हैं।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस बार रोहिणी के बीच के तीन दिनों में बारिश की भी संभावना है। मान्यता है कि ग्रहों का अलग – अलग राशियों पर प्रभाव होता है। ग्रहों के प्रभाव से सूरज की तपिश और पानी गिरने की स्थिति बनती है। खगोलीय मान्यताओं के मुताबिक जब तक सूर्य रोहिणी नक्षत्र में रहते हैं और चंद्रमा का गोचर कुंभ, मीन, मेष, वृषभ, मिथुन व कर्क राशियों से संबंधित रहता है।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार साल में एक बार रोहिणी नक्षत्र की दृष्टि सूर्य पर पड़ती है। यह नक्षत्र 15 दिन रहता है, लेकिन आरंभ के पहले चंद्रमा जिन 09 नक्षत्रों में रहता है, वह दिन नौतपा कहलाते हैं। इस दौरान सूर्य, मंगल, बुध का शनि से समसप्तक योग होने से भी तापमान में इजाफा होगा। ऐसी मान्यता है कि रोहिणी नक्षत्र जब लगता है तो सूरज के तेवर प्रचण्ड रहते हैं। धरती का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है। धूप की चुभन भी बढ़ जाती है।

नौतपा में बारिश हुई तो : पंडितों के अनुसार ज्येष्ठ माह में सूर्य के वृष राशि के 10 अंश से 23 अंश 40 कला तक नौतपा कहलाता है। इस दौरान तेज गर्मी रहने पर बारिश के अच्छे योग और कम तपन पर बारिश में कमी दर्शाती है। नौतपा के बारे में मान्यता हैं कि ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष में आद्र नक्षत्र से लेकर दस नक्षत्रों तक यदि बारिश हो तो वर्षा में इन दसों नक्षत्रों में बारिश नहीं होती, यदि इन्हीं नक्षत्रों में तीव्र गर्मी पड़े तो बारिश अच्छी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *