जून से जबलपुर से इन स्टेशन्स से भी छूटेंगी ट्रेन!

 

 

 

 

 

अधारताल और मदन महल को किया जा रहा विकसित

(ब्यूरो कार्यालय)

जबलपुर (साई)। जबलपुर रेल मंडल ने स्टेशन की रिमॉडलिंग करने की योजना तैयार कर ली है। यह काम जून के दूसरे या तीसरे सप्ताह से होगा।

इस दौरान जबलपुर से रवाना होने वाली ट्रेनें ही नहीं, बल्कि यहां से गुजरने वाली ट्रेनें भी प्रभावित होंगी। जबलपुर से इटारसी की ओर जाने वाली ट्रेनों को मदनमहल स्टेशन से रवाना किया जाएगा, वहीं कटनी की ओर जाने वाली ट्रेनों को अधारताल से रवाना करने की योजना है।

लंबी दूरी की यात्री ट्रेनों का बदलेगा रूट और स्टेशन : रेलवे बोर्ड की शर्त के बाद पश्चिम मध्य रेलवे और जबलपुर मंडल का ऑपरेटिंग विभाग इसका विकल्प तलाशने में जुट गया है। सूत्रों के मुताबिक वह ट्रेनों को रद्द करने की बजाए अब इनके रूट बदलने और ट्रेन के जनरेटिंग स्टेशन बदलने पर मंथन कर रहा है। ज्ञातव्य है कि जबलपुर स्टेशन से 24 घंटे में औसतन 110 यात्री ट्रेनों की आवाजाही होती है। ब्लॉक के दौरान तकरीबन 60 ट्रेनें प्रभावित होंगी। इनमें लंबी दूरी से लेकर कम दूरी और पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं।

यात्रियों को होगी परेशानी : जून में स्टेशन की रिमॉडलिंग का काम शुरू हो जाएगा। एक माह के मेगा ब्लॉक के लिए 110 ट्रेनों को रद्द किए बिना रिमॉडलिंग का काम करना मुश्किल होगा। वहीं यूपी-बिहार और महाराष्ट्र व दक्षिण भारत की ओर जाने वाली सबसे ज्यादा ट्रेनें जबलपुर से होकर ही गुजरती हैं। इन ट्रेनों को रद्द करने की जगह रूट बदला जा सकता है, इससे यात्रियों की परेशानी बढ़ेगी।

रिमॉडलिंग के बाद होगा यह फायदा : ट्रेनों का आउटर पर खड़ा होना बंद हो जाएगा। हर प्लेटफार्म पर एक समय पर यात्री ट्रेनें खड़ी हो सकेंगी। तीन प्लेटफार्म पर इटारसी, शेष तीन प्लेटफार्म पर कटनी की ट्रेनें आ सकेंगी। सिग्नल और प्वाइंट की संख्या बढ़ेगी, ताकि ट्रेनों को रफ्तार से निकाला जाएगा।

इन ट्रेनों के बदल सकते हैं स्टेशन : अधारताल स्टेशन से : महाकोशल एक्सप्रेस, गोंडवाना एक्सप्रेस, चित्रकूट एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, सिंगरौली इंटरसिटी एवं रीवा इंटरसिटी एक्सप्रेस।

मदनमहल स्टेशन से : श्रीधाम एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस, ओवरनाइट एक्सप्रेस, सोमनाथ एक्सप्रेस, गरीब रथ, बांद्रा स्पेशल एवं पुणे स्पेशल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *