अपने उपभोक्ताओं को परेशान कर रहा बीएसएनएल!

 

बीएसएनएल की सेवाओं से मुझे शिकायत है जिसके द्वारा अपने उपभोक्ताओं को लंबे समय से परेशान किया जा रहा है लेकिन संबंधित अधिकारी स्थिति से वाकिफ होने के बाद भी सेवाओं में सुधार लाने का कोई प्रयास करते नहीं दिख रहे हैं।

इन दिनों बीएसएनएल के उपभोक्ताओं के मोबाईल से जब-तब नेटवर्क गायब हो जाना आम बात हो गयी है जिसके कारण लोगों का संपर्क एक दूसरे से नहीं हो पा रहा है। इसके चलते कई आवश्यक सेवाएं भी बाधित हो रही हैं जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

बीएसएनएल के द्वारा स्थिति स्पष्ट न किये जाने और मनचाहे प्रयोग किये जाने के कारण सिवनी शहर ही नहीं अपितु संपूर्ण जिले में बीएसएनएल की सेवाएं बुरी तरह लड़खड़ा गयी हैं। इस तरह की सेवाओं के कारण लोगों के मन में यह धारणा बनने लगी है कि सिवनी में अयोग्य अधिकारियों को पदस्थ कर दिया गया है जो इस तरह के संकट से अपने उपभोक्ताओं को निकालने में पूरी तरह अक्षम साबित हो चुके हैं।

दरअसल इस तरह की स्थिति लंबे समय से बनी हुई है। उपभोक्ता यह सोचकर अन्य कंपनियों की शरण में नहीं जा रहे हैं कि आज नहीं तो कल इन सेवाओं में सुधार हो जायेगा लेकिन लोगों के हाथ निराशा ही आ रही है। बीएसएनएल को चाहिये कि उसके द्वारा सिवनी में योग्य अधिकारी-कर्मचारियों को पदस्थ किया जाये जो तकनीकी गड़बड़ियों को दूर करके अपने उपभोक्ताओं को राहत दिला सकें।

यहाँ यह उल्लेखनीय होगा कि अभी कुछ समय पहले तक बीएसएनएल की सेवाएं उच्च स्तर की हुआ करती थीं और एक स्थिति तो यहाँ तक बनी थी कि लोगों के द्वारा बीएसएनएल की सिम लेने के लिये लंबी-लंबी लाईन तक लगायी गयी थी। आज स्थिति बद से बदतर होती हुई दिख रही है जिसके कारण अब बीएसएनएल के उपभोक्ता स्थायी रूप से अन्य कंपनी की सेवाएं लेने का मन बनाने लगे हैं।

सिवनी में पदस्थ बीएसएनएल के अधिकारी-कर्मचारियों को इस विषय में अवश्य मनन करना चाहिये कि क्या कारण है कि एक समय उच्च स्तर की माने जाने वाली बीएसएनएल की सेवाएं, उनकी कार्यप्रणाली के चलते दोयम दर्जे की भी नहीं रह गयी हैं। इस तरह की सेवाओं के कारण अन्य परेशानियों के साथ ही साथ लोगों को आर्थिक नुकसान भी हो रहा है जिस ओर संबंधितों के द्वारा अविलंब ध्यान दिया जाना आवश्यक हो गया है।

अनुज केदारे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *