ये पा सकते हैं मोदी की नई टीम में स्थान!

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। सीधी सीट पर दिग्गज कांग्रेसी अजय सिंह राहुल को हरा कर दूसरी बार लोकसभा में पहुंचने वाली रीति पाठक के मामले में यदि सियासी और जाति समीकरण अनुकूल रहे तो वह टीम मोदी में जगह बना सकती हैं। दरअसल केंद्रीय मंत्रिमंडल में सुषमा स्वराज और उमा भारती की अनुपस्थिति के चलते मप्र से सवर्ण महिला के नाते रीति की लॉटरी लग सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे की दम पर भाजपा को मिली प्रचंड जीत के बाद मोदी की भावी टीम में कौन रहेगा इसका निर्णायक फैसला तो मुख्य रूप से मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का ही रहेगा।

एट्रोसिटी एक्ट में संशोधन को लेकर विरोध के स्वर ग्वालियर-चंबल और विंध्य क्षेत्र से ही उठे थे, दोनों अंचल में ब्राह्मण और क्षत्रिय समाज इस मुद्दे से खासी नाराजी भी उपजी थी। लेकिन उसके बाद सवर्ण आरक्षण के चलते आक्रोश कम भी हुआ, विंध्य ने भाजपा की झोली में विधानसभा और लोकसभा चुनाव के बाद सर्वाधिक सीटें डालीं। इसलिए इन क्षेत्रों को मोदी की टीम में प्रतिनिधित्व मिल सकता है।

ग्वालियर-चंबल से नरेंद्र सिंह तोमर मोदी की टीम में महत्वपूर्ण मंत्रालय संभाल रहे हैं, वरिष्ठता और जाति समीकरण के चलते थावरचंद गेहलोत की कुर्सी बनी रहेगी इसकी पूरी संभावना है। मप्र से ब्राह्मण महिला के नाम पर रीति के नाम की चर्चा है।

बुंदेलखंड से प्रहलाद पटेल और महाकौशल से राकेश सिंह का नाम भी सुर्खियों में है। मोदी के 75 सदस्यीय मंत्रिमंडल में अभी मप्र से चार मंत्री सुषमा स्वराज, नरेंद्र सिंह तोमर, थावरचंद गेहलोत और वीरेंद्र कुमार(राज्यमंत्री) मौजूद हैं।

भाजपा संगठन में भी अब मप्र के नेताओं की पूछ-परख बढ़ने की संभावना है। मौजूदा चुनाव में मप्र ने मोदी के खाते में 29 में से 28 सीटें जिताकर दी हैं। इसलिए इस बात की संभावना प्रबल हो गई है कि केंद्र की सत्ता और संगठन में मप्र के नेताओं का रसूख भी बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *