मंगल, शनि की युति से नौतपा के बाद चलेगी तेज लू

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। शनिवार 25 मई को सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश हो गया। सूर्य के वृषभ राशि में प्रवेश के साथ ही सूर्य की किरणें सीधी पृथ्वी पर पड़ती हैं। इसके कारण समुद्र के पानी का भी तेजी से वाष्पीकरण होता है। माना जाता है कि जितनी तेज गर्मी पड़ेगी उतनी ही ज्यादा बारिश होगी।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस बार 28 मई और 31 मई की शाम को धूलभरी आँधी और बारिश कुछ स्थानों पर होने की संभावना है। वहीं मंगल ग्रह का मिथुन राशि में व शनि ग्रह धनु राशि में हैं। दोनों ग्रहों की प्रतियुति भी बनी है। इसके कारण 14 जून को दोनों ठीक 24 अंशों पर प्रतियुति बनेगी। इसके कारण नौतपा के बाद भी गर्मी और लू के थपेड़ों से जनजीवन परेशान और अस्त व्यस्त रहेगा।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार ग्रहों की प्रतियुति के कारण पूरे जून माह में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप रहने का योग है। 22 जून के बाद मंगल कर्क राशि में पहुँचेगा। इसके साथ ही मॉनसून कई स्थानों पर सक्रिय हो जायेगा। 25 से 28 जून तक देश के कई हिस्सों में बारिश होगी। अच्छी बारिश इस वर्ष 15 जुलाई से प्रारंभ होने के आसार हैं।

ज्योतिषाचार्यो के अनुसार इस बार देश में अच्छी बारिश के योग हैं। इसके साथ ही आँधी चक्रवात के भी योग बनेंगे। 20 जुलाई से 08 अगस्त के बीच महाराष्ट्र, गुजरात, उड़ीसा, बिहार व पश्चिम बंगाल में भारी बारिश के कारण बाढ़ से जनहानि होने की संभावना है।