नरम हो सकते हैं सूरज के तेवर

 

 

जून के पहले सप्ताह में पहुँच सकता है 45 तक तापमान!

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। नौ तपा में भगवान भास्कर के तेवर बहुत ही ज्यादा तल्ख नजर आ रहे हैं। आने वाले दो तीन दिनों में पारा कुछ नीचे उतर सकता है पर 04 जून के बाद सिवनी में पारे के तेवर एक बार फिर बहुत ही उग्र नजर आ सकते हैं। इस दौरान तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को भी स्पर्श कर सकता है और रात का पारा 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

नौतपा में सूरज की तल्खी जिस तरह बढ़ रही है उससे लोग हलाकान ही नजर आ रहे हैं। लोगों की नजरें आसमान पर टिकी हैं। लोग बादलों को देखकर बारिश का अंदाजा लगाने से भी नहीं चूक रहे हैं। दिन में गर्म हवा इस तरह चल रही है मानो लू चल रही हो।

वर्तमान समय देखकर यही प्रतीत हो रहा है कि सिवनी में तीखी गर्मी का दौर आरंभ हो गया हो। सुबह से ही ही तापमान में उछाल महसूस किया जा रहा है लेकिन बुधवार 29 मई को कुछ देर के लिये हल्के बादल छा जाने के कारण लोगों को मामूली राहत मिली।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि वैसे तो आसमान साफ ही दिख रहा है, लेकिन बीच – बीच में आने वाले बादल कहीं – कहीं पर आगामी दिनों में हल्की बारिश की संभावना दर्शा रहे हैं। उनके अनुसार जहाँ तक बारिश की बात है तो वह लगभग 20 जून से आरंभ होती दिख रही है।

सूत्रों ने बताया कि इससे पहले अभी एक दो दिन बाद से तापमान में कमी आना आरंभ हो सकता है। 04 से 06 जून तक एक बार फिर तेज गर्मी पड़ने के आसार हैं जबकि इसके बाद से आसमान पर बादलों की आवाजाही के चलते तापमान में गिरावट होने की संभावना है। वहीं 20 जून से बारिश का एक हल्का दौर आयेगा, जिसके बाद तापमान में गिरवट का दौर आरंभ हो जायेगा।

आगामी 07 दिनों का पूर्वानुमान

30 मई को कुछ स्थानों पर आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे, दिन में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

31 मई को आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा। बीच – बीच में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। दिन में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

01 जून को मुख्य रूप से साफ आसमान और तापमान भी लगभग 31 मई के बराबर ही रहेगा।

02 जून को आसमान साफ रहने के साथ ही अधिकतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है।

03 जून को आसमान मुख्य रूप से साफ रहने के साथ ही मौसम में न के बराबर बदलाव होगा।

ऑरेंज एलर्ट यानि सावधानी की जरूरत : मौसम विभाग तीन एलर्ट जारी करता है। पहला यलो एलर्ट में मौसम की स्थिति पर अपडेट रहने अर्थात नजर रखने के निर्देश होते हैं। इसके बाद ऑरेंज एलर्ट आता है, जिसमें बी प्रिपेयर्ड यानी विषम स्थितियों के लिये तैयार रहने के निर्देश होते हैं।

वहीं रेड एलर्ट, टेक एक्शन का साइन होता है जिसका मतलब बचाव के सभी कदम तुरंत उठाने की चेतावनी होती है जबकि ग्रीन पट्टी किसी एलर्ट के नहीं होने का संकेत होती है।

मौसम विभाग ने सोमवार को यलो एलर्ट जारी करते हुए बदलते मौसम पर नजर रखने के निर्देश दिये थे जो सही साबित हुआ। अब विभाग ने ऑरेंज एलर्ट जारी करते हुए तेज गर्मी, लू आदि से बचने और पूरी तरह तैयार रहने का संकेत दिया है।

5 thoughts on “नरम हो सकते हैं सूरज के तेवर

  1. Pingback: wigs
  2. Pingback: 160cm love dolls
  3. Pingback: fun88
  4. Pingback: 사설토토

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *