अगस्त तक हो पाएगा सरकारी स्कूलों में सायकल वितरण

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को मिलने वाली साइकिलें इस बार जल्दी मिल जाएगी। आचार संहिता के कारण यह काम अटक रहा था, लेकिन अब लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने साइकिल खरीदने के ऑर्डर दे दिए हैं। जुलाई या अगस्त में विद्यार्थियों को साइकिलें मिलने की संभावना है।

इस बार विद्यार्थियों को मिलने वाली साइकिल उच्च क्वालिटी की होगी और उसकी सर्विसिंग भी निःशुल्क होगी। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले उन सभी विद्यार्थियों को साइकिल प्रदान की जाएगी, जिनके घर से स्कूल की दूरी दो किमी से अधिक है। डीपीआई ने ऐसे 05 लाख 91 हजार 406 विद्यार्थियों का चयन कर साइकिल खरीदने का आदेश दे दिया है।

सत्र 2019-20 में उन सभी विद्यार्थियों को साइकिल वितरित की जाएगी, जो 6वीं व 9वीं में अध्ययनरत हैं। इसके लिए लगभग 06 लाख साइकिलें खरीदने के निर्देश दिए गए हैं। भोपाल जिले में 3874 विद्यार्थियों को साइकिल वितरित की जाएगी। ज्ञात हो कि सत्र 2018 – 2019 में लगभग 03 लाख साइकिलें वितरित नहीं हो पाई थी, इसलिए इस बार स्कूल खुलते ही साइकिल वितरण करने कार्य शुरू हो जाएगा।

छात्रावास में रहने वाले विद्यार्थियों को भी मिलेगी साइकिल : ग्रामीण इलाकों में रहने वाले और उनके घर से स्कूल की दूरी दो किमी से अधिक है, ऐसे विद्यार्थियों की सूची स्कूलों से मांगी गई थी। जिसे स्कूलों ने पोर्टल पर विद्यार्थियों की संख्या को अपलोड कर दिया था। साथ ही इस बार छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को भी साइकिलें दी जाएगी। जब वे छात्रावास छोड़ने पर साइकिलें वहीं जमा करनी होगी। शिक्षा पोर्टल पर प्रवेश की जानकारी होने और शाला के ग्राम से मैप होने के बाद पात्र विद्यार्थियों की सूची डीपीआई को स्कूलों द्वारा भेजी गई है।

छठवीं में 18 इंच व नवमीं में 20 इंच की मिलेगी साइकिल : इस बार कक्षा छठवीं के एक लाख 58 हजार 500 और नवमीं के 4 लाख 32 हजार साइकिलें दी जानी है। इनका वजन क्रमशः 1820 किलो ग्राम का हैं साथ ही छठवीं में 18 इंच और नवमीं में 20 इंच की साइकिलें दी जाएगी।