दिल्ली में महिलाओं को मेट्रो, लोकल बस में यात्रा फ्री

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने सोमवार को महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। अब मेट्रो, डीटीसी और क्लस्टर बसों में सफर करने वाली महिलाएं मुफ्त में सफर कर सकेंगी और इसका सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस योजना की घोषणा की। उन्होंने बताया कि इस योजना को लागू करने के लिए संबंधित अधिकारियों से बात की गई है और उन्होंने इस पर एक डिटेल प्रपोजल बनाने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों से पूछा है कि कैसे मेट्रो और बस में महिलाओं के फ्री में सफर की योजना का क्रियान्वन कैसे हो सकेगा।

उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार इस योजना को लागू करने के प्रयास में लगी हुई है और दो से तीन महीने योजना को लागू करने में लगेंगे। इतना ही नहीं लोगों इस मामले में सुझाव भी मांगे गए हैं कि इस योजना को कैसे लागू किया जाए। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना को लागू करने का खर्च 700 से 800 करोड़ रुपये का आएगा।

केजरीवाल ने एक सवाल के जवाब में बताया है कि इस योजना को लागू करने के लिए केन्द्र सरकार से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह किराया बढ़ा नहीं रहे हैं बल्कि सब्सिडी दे रहे हैं। केजरीवाल ने बताया कि महिलाओं को दी जाने वाली सब्सिडी का जो खर्च आएगा वह किसी पर थोपा नहीं जाएगा।

बसों व मेट्रो में कुल यात्रियों में 33 फीसद महिलाएं होती हैं। इस हिसाब से जो अनुमान लगाया गया है उसके अनुसार, प्रति वर्ष करीब 200 करोड़ रुपये का खर्च बसों को लेकर सरकार पर आएगा।

मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब एक हजार करोड़ का खर्च प्रति वर्ष आएगा। हालांकि, यह मात्रा एक अनुमान है। मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि बसों की अपेक्षा मेट्रो में महिलाएं अधिक यात्रा करती हैं। यदि योजना लागू होती है तो यह दिल्ली की अपनी तरह की अलग योजना होगी।

केजरीवाल ने बताया कि दो लाख 80 हजार कैमरे पूरी दिल्ली में लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि दिल्ली के सारे सरकारी स्कूलों में नवंबर तक कैमरे लगा दीजिएंगे।