बिजली बिल समय से पहले भरा तो मिलेगी छूट

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

जबलपुर (साई)। बिजली बिल जमा करने की आखिरी मियाद का इंतजार आम आदत में शामिल हो गया है। करीब 50 फीसद उपभोक्ता तय तारीख के आसपास ही बिल जमा करते हैं। इसी आदत को बदलने के लिए बिजली कंपनी ने ऑफर दिया है।

अब यदि उपभोक्ता निर्धारित तिथि से 07 दिन पहले बिजली का बिल भरता है तो उसे 0.5 फीसद बिल में छूट दी जाएगी। इस राशि का समायोजन आगामी माह के बिल में किया जाएगा। अभी तक बिजली कंपनी इंडस्ट्रियल उपभोक्ताओं को यह सुविधा देती थी। मध्य प्रदेश विद्युत नियामक आयोग के पास बिजली कंपनी ने यह प्रस्ताव भेजा हुआ है। जिसे मंजूरी मिलते ही लागू किया जाएगा।

ऐसे समझें फायदे का सौदा : बिजली कंपनी ने उपभोक्ता के घर मान लीजिए 05 हजार रुपए का बिजली बिल भेजा। उपभोक्ता ने बिल मिलने पर तय समय में भुगतान कर दिया तो उसे आगामी माह में मिलने वाले बिल में 25 रुपए की छूट मिलेगी। अभी तक ऑनलाइन भुगतान करने पर बिजली उपभोक्ता को नियमानुसार बिजली कंपनी आगामी बिल में 0.5 फीसद की छूट देती है।

अभी न्यूनतम 05 रुपए से अधिकतम 20 रुपए की छूट दी जाती है। बिजली कंपनी का नया प्रस्ताव पारित हुआ तो उपभोक्ता को ऑनलाइन के साथ समय पर बिल जमा करने के लिए भी दोहरी छूट मिल सकेगी।

अभी ऐसी स्थिति : 10 फीसद ही बिजली उपभोक्ता तय वक्त से पहले बिल जमा करते हैं, जबकि 40 फीसद से ज्यादा उपभोक्ता आखिरी वक्त पर बिल जमा करते हैं। 20 फीसद उपभोक्ता तय तारीख के बाद बिल देते हैं। 20 फीसद उपभोक्ता बिल ही जमा नहीं करते। एक मुश्त कई माह का देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *