सड़कों पर घूमते दिखे तीन बाघ!

 

वन विभाग ने बढ़ायी दिन और रात में गश्त

(ब्यूरो कार्यालय)

खवासा (साई)। मध्य प्रदेश एवं महाराष्ट्र की सीमा पर अवस्थित खवासा के पास लगभग एक सप्ताह से बाघ समूह में दिख रहे हैं। अमूमन बाघों को सड़कों के आसपास कम ही देखा गया है। पेंच नेशनल पार्क से सटे इलाके में बाघों के मूवमेंट से लोग हैरान हैं और लोगों में कौतूहल भी दिख रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात में लगभग ग्यारह बजे सड़क से गुजर रहे लोगों को तीन बाघ सड़क पार करते हुए दिखे। बाघों के द्वारा बहुत ही आराम से सड़क को पार किया जा रहा था। इस दौरान राह से गुजर रहे लोगों ने इन्हें कैमरों में भी कैद किया। कुछ लोगों ने तो इसके वीडियो बनाकर भी सोशल मीडिया पर शेयर किये हैं।

बताया जाता है कि बाघों के द्वारा इस दौरान जंगली सूअर का शिकार भी किया गया था। इसके उपरांत बाघों के आबादी के आसपास घूमने की जानकारी वन विभाग को दी गयी। बाघों के मूवमेंट को देखते हुए वन विभाग ने क्षेत्र में दिन और रात में गश्त बढ़ा दी है।

वहीं कुछ लोगों का कहना है कि लगभग डेढ़ से दो साल आयु वाले चार बाघ शावकों के साथ बाघिन के द्वारा यह मूवमेंट किया गया था।

बुधवार को भी क्षेत्र में मौजूद बाघिन व शावकों को देखने ग्रामीण पहुँचे। वन विभाग के आला अधिकारियों ने भी क्षेत्र का दौरा कर सुरक्षा इंतेजामों का जायज़ा लिया। सुरक्षा के मद्देनजर पेंच पार्क प्रबंधन व दक्षिण सामान्य वन मण्डल के अमले ने क्षेत्र में चौकसी बढ़ा दी है। बाघ व शावकों की निगरानी में लगे वन अमला ग्रामीणों को समझाईश देकर हिंसक वन्य प्राणियों से दूर रहने की सलाह उसके द्वारा दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *