गर्मियों में युवा ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

 

 

गर्मियों में धूप और धूल, मिट्टी से हमारी स्किन पर काफी बुरा असर होता है। इनसे अपनी स्किन को बचाने के लिये अच्छी देखभाल की जरूरत होती है। यानि एक परफेक्ट स्किनकेयर रूटीन फॉलो करना पड़ता है। यहाँ जानिए ऐसे पांच आसान तरीके और चीजों के बारे में, जो इस मौसम में आपकी स्किन को हर समस्या से बचा कर रखने में मदद करेंगे।

हेल्दी डाईट चार्ट अपनाकर आप स्किन की बेस्ट देखभाल कर सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, इससे स्किन में नमी बनी रहेगी। पानी की जगह आप जूस भी पी सकते हैं। खरबूजा, स्ट्रॉबेरी और तरबूज जैसे मौसमी फलों के अलावा हरी सब्जियां और खट्टे फल जिनमें विटामिन मौजूद हों, उन्हें अपने डाईट प्लान में शामिल करें। इनसे आपकी स्किन में नैचुरल ग्लो आयेगा।

इसमें कोई शक नहीं कि शेविंग से आपके चेहरे में एक ग्लो और फ्रेशनेस आ जाती है, लेकिन एक सच्चाई ये भी है कि हर रोज शेविंग करना आपकी स्किन को रफ और ड्राय भी बना सकती है, इसलिये शेविंग करें पर ज्यादा नहीं। इसके अलावा शेविंग के बाद ऑफ्टर, शेव का इस्तेमाल करना न भूलें। इससे न सिर्फ आपकी स्किन में नमी बनी रहती है, बल्कि ये स्किन को धूप से होने वाले नुकसानों से भी बचाता है।

स्किन की सही देखभाल और उसे जवां बनाये रखने के लिये मॉईश्चराईजिंग जरूरी है। इसे नज़रअंदाज करने की भूल कभी न करें। अपनी स्किन को हाइड्रेटेड और फ्रेश रखने के लिये आप खीरा, नींबू या गुलाब जल जैसे नैचुरल इंग्रीडिएंट्स का सहारा लें। इसके अलावा आप चाहें तो साथ आने वाले एसपीएफ लाइट मॉईश्चराईजर की मदद भी ले सकते हैं (दिन में बाहर निकल रहे हों, तो इससे ज्यादा एसपीएफ वाले मॉईश्चराईजर इस्तेमाल करें)। लंबे समय तक धूप में रहने के कारण होने वाली स्किन की परेशानियों से बचने का मॉईश्चराईजिंग सबसे अच्छा तरीका है।

औरतों की तुलना में आदमियों की स्किन ज्यादा रूखी और सख्त होती है, इसलिये आपको लड़कियों से अलग देखभाल के तरीके अपनाने की जरूरत पड़ती है। जब बात स्किन केयर की आती है, तो अक्सर हम टोनर को नज़र अंदाज कर देते हैं लेकिन असल में ये हमारी स्किन के लिये काफी फायदेमंद होते हैं। टोनर स्किन से एक्सेस ऑयल को खत्म कर ग्लो लाता है।

इतना ही नहीं, ये आपके चेहरे के पोर्स को बंद होने से बचाता है और स्किन में एक फ्रेशनेस लाता है। चेहरा क्लेन्ज करने के बाद ऐसे टोनर का इस्तेमाल करें, जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड और एस्ट्रिन्जेंट मौजूद हों। आप चाहें तो टोनर की जगह गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मियों में इससे आपके चेहरे को काफी राहत भी मिलेगी।

गर्मियों में अक्सर हमारी स्किन ज्यादा ऑयली हो जाती है। स्किन को रोजाना गहारायी से साफ कर आप इस परेशानी से बच सकते हैं। हर्बल फेस वॉश, कच्चा दूध या ऑरेज जूस की मदद से स्किन की सफाई करें। ये क्लेन्जिंग के नैचुरल तरीके हैं। आप चाहें तो पपीता, एलोवेरा, दही और केले जैसे नैचुरल इंग्रीडिएंट्स को मिलाकर इस पेस्ट को भी क्लेंजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *