लंबे समय तक स्तनपान है बच्चे के दांतों के लिए नुकसानदेह

 

 

 

 

बच्चों को स्तनपान कराना जरूरी है लेकिन लंबे समय तक स्तनपान कराने से उनके दांतों में खोखल (कैविटी) होने की संभावना बढ़ जाती है। एक नए अध्ययन के बाद शोधकर्ताओं ने यह चेतावनी दी है।

1,129 बच्चों का अध्ययन : ब्राजील के पेलोटास में 1,129 बच्चों के स्तनपान करने और मीठी चीजों के खाने की आदतों का विश्लेषण करने पर शोधकर्ताओं ने पाया कि लंबे समय तक स्तनपान कराने से बच्चों के दांतों पर असर पड़ सकता है। उन्होंने बताया कि पांच साल के इन बच्चों को दांतों के डॉक्टर के पास ले जाया गया। वहां उनके दांतों में क्षरण या खोखल की जांच कराई गई।  

शोधकर्ताओं ने कहा, अध्ययन में शामिल किए गए बच्चों में से 23.9 फीसदी की दांतों में खोखल के गंभीर मामले नजर आए।  जबकि 48 फीसदी बच्चों में कम से कम एक दांत की सतह खोखल से प्रभावित दिखी।

2.4 गुना ज्यादा जोखिम  : उन्होंने बताया कि जिन बच्चों ने कम से कम दो साल या इससे अधिक समय तक स्तनपान किया था उनमें सामान्य बच्चों के मुकाबले दांतों में खोखल होने का 2.4 गुना अधिक जोखिम पाया गया। शोधकर्ताओं का सामान्य बच्चे से आशय उन बच्चों से था जिन्होंने एक साल से कम समय तक स्तनपान किया था। 

ऑस्ट्रेलिया स्थित एडेलेड यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर कैरेन पेरेज ने कहा, स्तनपान और दांतों की सेहत के बीच संबंधों पर जोर देने के कुछ कारण हैं। पहला कारण यह है कि जो बच्चे 24 माह के बाद भी स्तनपान करते हैं वे आम तौर पर वे बच्चे होते हैं जो रात में स्तनपान कराने के लिए कहते हैं। दूसरा कारण यह है कि बार बार दूध पिलाने और रात में दूध पिलाने से बच्चों के दांतों को साफ करना काफी कठिन हो जाता है।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *