हृदय विकार से पीड़ित आफिया का हुआ निशुल्क ऑपरेशन

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। शासन द्वारा समाज के मुख्यधारा से पिछड़े वर्गों को सशक्त बनाने हेतु विभिन्न जनकल्याणकारी योजनायें क्रियान्वित की गयी है। वहीं बेहतर शिक्षा एवं स्वास्थ्य को सर्व प्राथमिकता में लेकर कार्य किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार अभियान चलाकर प्राथमिकस्तर पर ही जनमानस की स्वास्थ्य संबंधी जांच कर रोगों का पता लगाकर रोगोपचार संबंधी उचित सलाह व मार्गदर्शन दिया जा रहा हैं। जिससे अस्वस्थ्य व्यक्ति एवं बच्चों में समय रहते बीमारी की जानकारी मिलने से बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिल रहा हैं। तथा आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों को आर्थिक सहायता भी शासन द्वारा दी जा रही है।

सिवनी जिले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की चिकित्सकों की टीम बेहतर कार्य कर जरूरतमंदों को लाभान्वित कर रही है। आर.बी.एस.के. कार्यक्रम अंतर्गत विकासखण्ड छपारा की आर.बी.एस.के. टीम एवं चिकित्सक डॉ. मोनिका शर्मा द्वारा ग्राम बिहिरिया के अब्दुल रहमान की जन्म से ह्रदय विकार से ग्रसित0 3 वर्षीय पुत्री आफिया बी के हृदय का सफल ऑपरेशन करवा कर बच्ची को नवजीवन दिया है।

आफिया के पिता बताते हैं कि वह मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं तथा उसी से उनका गुजरा होता है। वह बताते है कि उनकी पुत्री आफिया बचपन से सामान्य बच्चों की तुलना में थोड़ी कमजोर थी। जिसे परिवार जनों द्वारा इतना गंभीरता से नहीं लिया। किंतु जब आर.बी.एस.के. टीम बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिये ग्राम की आंगनबाड़ी केन्द्र पहुँची जहॉं ग्राम के अन्य बच्चों के साथ आफिया का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। तब चिकित्सक द्वारा लक्षणों के आधार पर आफिया को चिन्हांकित कर बेहतर स्वास्थ्य परीक्षण हेतु जिला चिकित्सालय पहुँचाया गया। जिला अस्पताल में विशेषज्ञ द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण उपरांत आफिया को हृदय विकार रोग से ग्रसित बताया गया। जिससे परिवार वालो को आफिया की बीमारी की जानकारी लगी।

परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अब्दुल रहमान पुत्री की बीमारी को लेकर काफी परेशान हुए। चिकित्सकों द्वारा उन्हें निशुल्क उपचार की जानकारी देकर उनकी परेशानी का निदान किया तथा योजनान्तर्गत वांछित कागजी कार्यवाही पूर्ण हो जाने के उपरांत डी.ई.आई.सी के तहत उपचार हेतु 90 हजार रूपये की राशि स्वीकृत कर आफिया का मेट्रो हॉस्पिटल जबलपुर में निःशुल्क हार्ट सर्जरी की गयी।जिसके बाद आफिया बी अब पूर्ण रूप से स्वस्थ्य है एवं सामान्य बच्चो की तरह हँस खेल रही है।