चरनोई भूमि पर किया कब्जा

 

(ब्यूरो कार्यालय)

बण्डोल (साई)। बण्डोल थाना अंतर्गत छुआई गाँव की सरकारी जमीन में अवैध कब्जा हटाने की माँग को लेकर गाँव के लोगों ने जनसुनवायी में ज्ञापन सौंपा है।

ग्रामीणों का कहना है कि विकास कार्यांे के लिये गाँव के पास मौजूद सरकारी जमीन को पट्टे में दे दिया गया है। इससे क्षेत्र के किसानों को उनके जानवर चराने व बांधने के लिये जगह नहीं बची है। शिकायत में कहा गया है कि गाँव के अनेक लोग गाय, बकरी पालकर अपनी रोजी रोटी चलाते हैं लेकिन जब जमीन ही नहीं बचेगी तो वे कहाँ जायेंगे।

जमीन पर कब्जा करने वाले लोग आये दिन पालतू कुत्तों को लेकर खड़े हो जाते हैं। इस वजह से चरने वाले पालतू मवेशी या चरवाहे के पीछे कुत्ते दौड़ते हैं, जिससे मवेशी भाग जाते हैं। पूर्व में कब्जा धारियों के कुत्ते ग्रामीणों के पालतू मवेशियों को नुकसान पहुँचा चुके हैं। इसका विरोध करने पर जान से मारने की धमकी दी जाती है। ग्रामीणें के मुताबिक अवैध कब्जा धारियों ने क्षेत्र की लगभग 200 एकड़ जमीन पर कब्जा कर लिया है।

कार्यवाही नहीं तो होगा प्रदर्शन : ग्रामीणों का कहना है कि यदि कार्यवाही नहीं की जाती है तो वे उग्र प्रदर्शन करेंगे। वर्तमान में सभी लोग कृषि कार्य भी नहीं कर पा रहे हैं। गाँव के दीपलाल गोंड, सुखलाल, सुखदास, लक्ष्मण यादव, गिरधारी यादव, अतरलाल, बजारी, शिवदयाल, पूनाराम डहेरिया, कमली यादव, सुखराम भारती, संतलाल, संदीप यादव, सेवक चौधरी, जिलेसिंह लोहार, आहूलाल गोंड, रामसिंग, आधारसिंह, धीरज गोंड आदि ने जल्द कार्यवाही की माँग की है।

2 thoughts on “चरनोई भूमि पर किया कब्जा

  1. Pingback: inroadsinc.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *