रेड क्रॉस की दुकान खुलवायी जाये सिवनी में

 

सिवनी में रेड क्रॉस की दवा दुकान की वर्तमान में आवश्यकता महसूस की जा रही है जो 24 घण्टे अपनी सेवाएं दे सके। सिवनी में जरूरत के समय दवा न मिल पाने के कारण लोगों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। इस स्तंभ के माध्यम से मै। इसी संबंध में अपनी बात रखना चाहता हूँ।

सिवनी में दवा दुकानों का एसोसियेशन भी है लेकिन इस एसोसियेशन का ध्यान शायद लोगों की इस असुविधा की ओर नहीं जा पा रहा है कि लोगों को रात के समय में दवा प्राप्त करने के लिये यहाँ से वहाँ भटकना पड़ता है लेकिन उसके बाद भी उन्हें दवा नहीं मिल पाती है। इसके अभाव में कई मरीज़ उस अवधि में तड़फते ही रह जाते हैं।

दरअसल देर रात लगभग दो बजते-बजते शहर के सभी मेडिकल स्टोर्स बंद हो चुके होते हैं। ऐसे में देर रात को लोगों को दवाईयों के लिये यहाँ से वहाँ भटकते हुए देखा जा सकता है। मौसम में लगातार परिवर्तन के चलते अक्सर देर रात ही ब्लड प्रेशर, शुगर, अस्थमा जैसे रोगों से ग्रसित लोगों का स्वास्थ्य जब खराब होता है तब उन्हें दवाओं की आवश्यकता पड़ती है लेकिन उनकी परेशानी तब और भी ज्यादा बढ़ जाती है जब उन्हें रात के समय कहीं से भी दवा नसीब नहीं होती है।

इस संबंध में जिला चिकित्सालय प्रबंधन को भी व्यवस्था बनाना चाहिये। इसके लिये यदि संभव हो तो जिला चिकित्सालय परिसर में ही रेड क्रॉस की तर्ज पर दवा दुकान का संचालन आरंभ किया जाना चाहिये जहाँ से लोग दाम चुकाकर अपनी आवश्यकता की दवाएं खरीद सकें और उनकी परेशानियों को कम किया जा सके।

जिला चिकित्सालय के आसपास दवाओं की ऐसे तो बहुत सी दुकानें दिखायी देती हैं लेकिन देर रात वे सभी बंद हो जाती हैं। शहर में भी दवा की दुकानें खुली नहीं रहती हैं। गर्मी हो या ठण्ड हो और या फिर बारिश, प्रत्येक मौसम में लोगों को रात के समय भी स्वास्थ्यगत समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन मरीज़ों को सही वक्त पर दवा उपलब्ध नहीं हो पाती है।

निश्चित रूप से ऐसे में मरीज़ों के पास कोई विकल्प नहीं रह जाता है। जनहित के मद्देनज़र मेडिकल एसोसियेशन के द्वारा यह निर्णय लिया जाना चाहिये कि कम से कम कोई एक दुकान दवा की, रात्रिकालीन समय में अवश्य खुली रहे। यदि ऐसा किया जाता है तो आम लोगों को अवश्य राहत प्रदान की जा सकेगी।

मंसूर अख्तर