लालू यादव सहित अनेक की सुरक्षा हटी

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नेताओं को मिली सरकारी सुरक्षा की समीक्षा की। मंत्रालय ने कुछ नेताओं से सुरक्षा वापस लेने का आदेश जारी किया। इसके तहत अब आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव, बीजेपी नेता और उत्तर प्रदेश के मंत्री सुरेश राणा और बिहार के सारण से बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी की सुरक्षा हटा ली गई है।

वहीं, बिहार के जमुई से लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के सांसद चिराग पासवान की सुरक्षा में लगे सीआरपीएफ जवानों को वापस बुला लिया गया है। चिराग की सुरक्षा श्रेणी में कटौती करते हुए अब वाई कैटिगरी की सिक्यॉरिटी दी गई है।

सतीश मिश्रा से भी वापस हुई सुरक्षा

इसके साथ ही, झारखंड विकास मोर्चा- प्रजातांत्रिक (जेवीएम- पी) के प्रमुख और झारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी को सीआरपीएफ सिक्यॉरिटी दी गई गई थी। अब उन्हें सिर्फ झारखंड में Z सीआरपीएफ मोबाइल कवर मिलेगा। उधर, बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा का नाम सेंट्रल सिक्यॉरिटी लिस्ट से हटा लिया गया है। अब उन्हें सिर्फ उत्तर प्रदेश में Z कैटिगरी की सिक्यॉरिटी मिलेगी। पहले उन्हें दिल्ली पुलिस और यूपी में सीआरपीएफ सिक्यॉरिटी प्राप्त थी।

संगीत सोम की सुरक्षा घटी

जिन नेताओं की सुरक्षा की समीक्षा हुई है, उनमें यूपी के बीजेपी विधायक संगीत सोम का नाम भी शामिल है। उन्हें यूपी और उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में सीआरपीएफ सिक्यॉरिटी मिला करती थी। अब उन्हें सिर्फ यूपी में Y कैटिगरी की सीआरपीएफ सिक्यॉरिटी मिलेगी। इसी तरह, बिहार के पूर्व सांसद राजेश रंजन ऊर्फ पप्पू यादव और यूपी से बीजेपी सांसद साक्षी महाराज से सीआरपीएफ कवर हटा लिया गया है और उनकी सिक्यॉरिटी घटाकर Y कैटिगरी की कर दी गई है।

इनके नाम सेंट्रल लिस्ट से हटे

इन नेताओं के अलावा, दूसरे क्षेत्र के कुछ गणमान्य लोगों के सिक्यॉरिटी कवर भी बदले हैं। इनमें पंजाब केसरी के संपादक ए. के. मिन्हा और आनंद बाजार पत्रिका के संपादक अवीक सरकार शामिल हैं। मिन्हा को दिल्ली के सिवा पूरे देश में सीआरपीएफ कवर मिला हुआ था जिसे हटाकर उन्हें Z श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी। वहीं, सरकार का नाम केंद्रीय सुरक्षा सूची से हटा लिया गया है। इनके अलावा, बिहार के पूर्व सांसद उदय सिंह और बिहार की ही मौजूदा सांसद वीणा देवी के नाम भी केंद्रीय सुरक्षा सूची से हटा लिया गया है। वहीं, सीआरपीएफ के पूर्व डीजी प्रकाश मिश्रा का सीआरपीएफ कवर हटाकर X कैटिगरी की सिक्यॉरिटी दी गई है।