अतिक्रमण : किसने गिरा दिये खंबे!

 

 

छपारा उत्कृष्ट विद्यालय का मामला, वृक्षारोपण के लिये लगाये थे खंबे!

(ब्यूरो कार्यालय)

छपारा (साई)। स्थानीय उत्कृष्ट विद्यालय में वृक्षारोपण के लिये लगाये गये दो दर्जन से ज्यादा खंबों को किसी शरारती तत्व के द्वारा रातों रात जमींदोज़ कर दिया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्कृष्ट विद्यालय की चारदीवारी और मुख्य मार्ग के बीच सरकारी जमीन को हाल ही में अतिक्रमण मुक्त करवाया गया था। इसके उपरांत जिलाधिकारी के निर्देश पर यहाँ वृक्षारोपण की तैयारी की जा रही थी। इसी के तहत यहाँ खंबे लगाये गये थे।

उल्लेखनीय है कि छपारा उत्कृष्ट विद्यालय के बाउंड्री वाल तथा मुख्य मार्ग से लगी सरकारी जमीन पर पिछले कई वर्षों से आधा सैकड़ा से अधिक अतिक्रमण कारियों ने बेतहाशा कब्जा करते हुए अपने – अपने ठेले और गुमटियां लगा ली गयी थीं। इन ठेलेनुमा गुमटियों में जमकर शराब परोसी जाती थी इसके अलावा और भी कई अनैतिक गतिविधियां इन गुमटियों में संचालित होती थीं।

कलेक्टर के निर्देश पर हटाये गये थे अतिक्रमण : उत्कृष्ट विद्यालय के प्रबंधन की लगातार शिकायतों के बाद जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच के आदेश और निर्देशन के बाद स्थानीय प्रशासन ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए लगभग 15 दिनों पूर्व 05 और 06 जुलाई को विद्यालय के बाउंड्री वाल से लगे सैकड़ों अतिक्रमणों को हटाने की कार्यवाही की थी।

विद्यालय की चारदीवारी से लगी उक्त भूमि को सुरक्षित करने के लिये जिला कलेक्टर के निर्देश पर वृहत स्तर पर वृक्षारोपण करने के लिये उस स्थान पर पोल और फैंसिंग लगाने का कार्य किया जा रहा था। शनिवार और रविवार की दरमियानी रात को अज्ञात शरारती तत्वों ने लगभग 20 से 25 खंबों में तोड़फोड़ करते हुए उन्हें गिरा दिया है।

विद्यालय प्रबंधन ने थाने में की शिकायत : उत्कृष्ट विद्यालय प्रबंधन के द्वारा वृक्षारोपण के लिये लगाये गये खंबों को तोड़फोड़ करने के बाद गिराये जाने की जानकारी के बाद उत्कृष्ट विद्यालय छपारा के प्राचार्य ने इस घटना की जानकारी लिखित रूप में थाने में दर्ज कराये जाने के साथ ही साथ जिला कलेक्टर, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग तथा लखनादौन के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित छपारा तहसीलदार को भेज दी है।

विद्यालय प्रबंधन के द्वारा जिला कलेक्टर के निर्देशन में इस स्थान पर वृक्षारोपण के लिये पोल और फैंसिंग लगाये जाने का कार्य किया जा रहा था. गत दिवस खंबों को गिराये जाने की जानकारी के बाद विद्यालय प्रबंधन ने इस बात की शिकायत लिखित तौर पर थाने में दर्ज करा दी है और जिला प्रशासन के आला अधिकारियों को भी इसकी प्रति भेज दी है.

एम.पी. तिवारी, प्राचार्य,

उत्कृष्ट विद्यालय छपारा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *