देवरी कला स्वास्थ्य केंद्र में नहीं चिकित्सक!

 

 

ग्रामीणों ने की शिकायत

(ब्यूरो कार्यालय)

छपारा (साई)। छपारा विकास खण्ड अंतर्गत आने वाले देवरी कला ग्राम में स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक के अभाव के कारण इस क्षेत्र में झोला छाप चिकित्सकों की मौज है। ग्रामीणों के द्वारा उक्त बात कही जाकर स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के ध्यानाकर्षण की अपेक्षा व्यक्त की गयी है।

ग्रामीणों ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉ.पीयूष जैन की तैनाती है। इसके बाद भी वे महीने में बमुश्किल तीन चार दिन ही अस्पताल में उपस्थित रहते हैं। उनकी अनुपस्थिति में अस्पताल के पेरामेडिकल स्टॉफ के द्वारा ही अंदाज से ग्रामीणों को दवाएं दे दी जाती हैं।

ग्र्रामीणों का कहना है कि देवरी कला में 2003 में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आरंभ किया गया था। यहाँ चिकित्सक और अन्य स्टॉफ के निवास भी बने हुए हैं। शुरूआती दौर में तो सब कुछ ठीक रहा पर बाद में यह अस्पताल महज एक नर्स और वार्ड ब्वाय के भरोसे ही सालों से चल रहा है।

ग्रामीणों ने माँग की है कि देवरी कला में स्थायी रूप से चिकित्सक और अन्य कर्मचारियों की पदस्थापना की जाये। इसके अलावा बिजली की आपूर्ति बाधित होने की दशा में यहाँ जनरेटर आदि की सुविधा उपलब्ध करवाये जाने की भी माँग उन्होंने की है। इस अस्पताल के भरोसे क्षेत्र के दो दर्जन से ज्यादा गाँव आते हैं।

मेरे द्वारा बीएमओ के आदेश के अनुसार ही ड्यूटी की जाती है और देवरी ग्राम में सप्ताह में जब भी मेरी ड्यूटी रहती हैं मैं वहाँ भी ड्यूटी करता हूँ.

डॉ.पीयूष जैन,

चिकित्सक.