आज झूमकर बरसेंगे बदरा!

 

 

हो सकती है 72 मिलीमीटर बारिश

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से लगातार नमी मिलने के कारण प्रदेश में मॉनसून को जबरदस्त ऊर्जा मिलना आरंभ हो गयी है। इससे प्रदेश के अधिकांश क्षेत्र तरबतर होने लगे हैं। आने वाले तीन चार दिनों तक बारिश का यह सिलसिला जारी रह सकता है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मौसम का जो पूर्वानुमान मिल रहा है उसके अनुसार शनिवार को जमकर बारिश की उम्मीद है। शनिवार को 72 मिली मीटर, रविवार को 30 मिली मीटर, सोमवार को 04 मिली मीटर तो मंगलवार को 19 मिली मीटर बारिश की उम्मीद जतायी जा रही है। मंगलवार को आसमान में जमकर बादल गरजने की संभावनाएं भी हैं।

सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में मॉनसून सक्रिय हो गया है। इसकी वजह बंगाल की खाड़ी में उड़ीसा के तट पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इसके अलावा एक ऊपरी हवा का चक्रवात हरियाणा और उससे लगे उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है। इन सिस्टम के कारण बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से बड़े पैमाने पर नमी आने का सिलसिला जारी है। इससे पूरे प्रदेश में बरसात का सिलसिला आरंभ हो गया है।

सूत्रों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी पर बना ऊपरी हवा का चक्रवात शुक्रवार को कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर आगे बढ़ेगा। सूत्रों ने बताया कि इसके प्रभाव से ही सिवनी में जमकर बारिश की उम्मीद की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *