सितंबर में आएगी मारूति सुजूकी की छोटी एसयूवी

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। मारूति सुजूकी की छोटी एसयूवी एस प्रेसो का लंबे समय से इंतजार हो रहा है। यह इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। कंपनी तेजी से इसकी लॉन्चिंग की तैयारी कर रही है।

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि मारूति एसप्रेसो सितंबर में लॉन्च की जाएगी। यह छोटी एसयूवी कंपनी की अरीना डीलरशिप से बेची जाएगी। बता दें कि मारुति एस-प्रेसो पिछले साल ग्रेटर नोएडा में हुए ऑटो एक्सपो में पेश किए फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट का प्रॉडक्शन वर्जन है।

एस-प्रेसो भारतीय बाजार में मारुति की सबसे छोटी एसयूवी होगी। यह कंपनी की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा से नीचे के सेगमेंट आएगी। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मारुति एस-क्रॉस और मारुति इग्निस पर मिली क्रॉसओवर डिजाइन से अगल एस-प्रेसो का लुक पूरी तरह एसयूवी जैसा होगा। यह नई कार रेनॉ क्विड और महिंद्रा केयूवी 100 एनएक्स टी जैसी कारों को टक्कर देगी। उम्मीद है कि एस-प्रेसो में कम से कम 180 मिली मीटर का ग्राउंड क्लियरेंस और हाई सीटिंग पोजिशन मिलेगी।

मारुति की इस माइक्रो-एसयूवी में डार्क-ग्रे इंटीरियर के साथ सिलेरिया जैसा कैबिन रूम मिलने की संभावना है। डैशबोर्ड डिजाइन काफी हद तक कॉन्सेप्ट कार से प्रेरित होगी। इसमें राउंड शेप्ड डिजिटल सेंटर कंसोल के अंदर डिजिटल स्पीडोमीटर और टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम समेत कई अडवांस्ड फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

इंजन : मारुति के नए मॉडल्स की तरह एस-प्रेसो भी कंपनी के हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। इसमें बीएस 6 वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जो वैगनआर, स्विफ्ट, इग्निस और बलेनो में है। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि इस छोटी एसयूवी में 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन होगा। उम्मीद है कि लॉन्चिंग के साथ या कुछ समय बाद कंपनी इसका सीएनजी मॉडल भी पेश करेगी।