महिलायें ही नहीं गोरे होने के लिए पुरुष भी अपनाते हैं घरेलू नुस्खे!

 

 

कौन कहता है कि खूबसूरत दिखने और अपनी त्वचा को निखारने के लिए केवल महिलाएं ही घरेलू नुस्खे अपनाती है? एक सर्वे ने खुलासा कर दिया है कि पुरुष भी इसमें पीछे नहीं है।

ब्यूटी और ग्रूमिंग के लिए आॅनलाइन प्लेटफॉर्म बिगस्टोईलिस्टर डॉट काम द्वारा किए गए सर्वे से साफ हो गया है कि पुरुष भी त्वचा संबंधित मामलों के लिए घरेलू नुस्खे बापरते है। इस सर्वे में 25 से 50 साब के 504 पुरुषों ने हिस्सा लिया। उनमें से 34 प्रतिशत (मुख्यत: मुंबई और पुणे) ने कहा कि वे त्वचा, विशेष रुप से चेहरे संबंधित मामलों के लिए घरेलू नुस्खों पर निर्भर रहते हैं।

सर्वे में सामने आया कि बाजार में ढेरों ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स आते हैं लेकिन पुरुष फेसवॉश और सनस्क्रीन लोशन के उपयोग तक ही सीमित है। केवल 3 से 10 प्रतिशत ने माना कि वे फेस पैक्स, मास्क या स्क्रब का उपयोग करते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि शोबिज में महिलाएं उन पुरुषों को पसंद करती हैं जिनके सीने पर बाल ना हो लेकिन वास्तविकता में पुरुष शेविंग या ट्रिमिंग में यकीन नहीं करते। केवल 14 प्रतिशत पुरुष ने कहा कि वे बॉडी हेयर ट्रिम या वैक्स करते हैं।

बिगस्टानईलिस्टि डॉट काम की सीईओ रिचा सिंह ने बताया यह वाकई रोचक बात सामने आई है क्योंकि अभी तक केवल महिलाओं को लेकर कहा जाता था कि ने ब्यूटी संबंधित चीजों के लिए आॅनलाइन घरेलू नुस्खे ढूंढती है। इस सर्वे ने यह तथ्य सामने आ गया है कि रंग साफ करने या गोरे होने के लिए ज्यादा से ज्यादा पुरुष भी घरेलू उपचार अपनाते हैं।

(साई फीचर्स)