1 कटोरी दही पेट होगा सही

 

 

 

दही, पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसमें मौजूद लाभदायक बैक्टीरिया हमें स्वस्थ्य रखता है। इतना ही नहीं, दही में खूबसूरती का खजाना भी छिपा है। तो एक नजर डालिए इसके कई फायदों पर-

एसिडिटी दूर करे

कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद ही असिडिटी होने लगती है। अगर आपको भी ऐसी ही समस्या है तो खाने के तुरंत बाद या खाने के साथ एक कटोरी सादा दही खाएं। ये दही आपके शरीर का च्भ् बैलेंस बनाए रखेगा। साथ ही पेट में खाने से पैदा हुई गर्मी को कम करेगा। इससे असिडिटी नहीं होगी। खाने के बाद दही खाने से खाना आसानी से पच जाता है।

हड्डियों की मजबूती

दही में प्रचूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। यह हड्डियों के विकास में सहायक होता है। साथ ही, दांत और नाखूनों को भी मजबूत बनाता है। इससे मांसपेशियों के सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है।

जोड़ों का दर्द दूर

हींग का छौंक लगाकर दही खाने से जोड़ों के दर्द में फायदा मिलता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी है।

टैनिंग करता है दूर

दही स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ ही सौंदर्य निखारने का भी अच्छा स्रोत है। गर्मियों में अक्सर शरीर पर तेज धूप शरीर पड़ने से त्वचा टैन हो जाती है। ऐसे में दही टैनिंग कम करने के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है। इतना ही नहीं दही में बेसन मिलाकर लगाने से भी चेहरे पर चमक आती है।

बालों की सुंदरता

नहाने से पहले बालों में दही से अच्छी मालिश करनी चाहिए। कुछ समय बाद बालों को धो लेने से बालों की खुश्की या रूसी खत्म हो जाती है।

मुंह के छाले

दही की मलाई को मुंह के छालों पर दिन में दो-तीन बार लगाने से छाले दूर हो जाते हैं। दही और शहद को समान मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से भी मुंह के छाले दूर हो जाते हैं।

(साई फीचर्स)

3 thoughts on “1 कटोरी दही पेट होगा सही

  1. Pingback: Azure devops
  2. Pingback: fake rolex

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *