छीने गये छपारा सरपंच के वित्तीय अधिकार

 

 

जिला पंचायत ने की बड़ी कार्यवाही

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। जिला पंचायत के द्वारा बड़ी कार्यवाही करते हुए ग्राम पंचायत छपारा की सरपंच के वित्तीय अधिकार छीन लिये गये हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत छपारा की सरपंच और पंचों के बीच सामंजस्य का अभाव लंबे समय से देखा जा रहा है। इसी के चलते ग्राम पंचायत छपारा के सोलह पंचों ने ग्राम पंचायत की सरपंच, सचिव के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए जिला पंचायत सीईओ को शिकायत भी की थी।

बताया जाता है कि इस शिकायत में पंचों ने कहा था कि सरपंच एवं सचिव के द्वारा मूलभूत एवं जन हितैषी कार्यों को न करवाने के कारण त्रस्त होकर वे अपना त्यागपत्र देना चाहते हैं। इसके अलावा पंचों के द्वारा शासकीय राशि के बंदरबांट को रोकने के लिये किसी प्रशासनिक अधिकारी को ग्राम पंचायत का सक्षम अधिकारी बनाये जाने की माँग भी की गयी थी।

जिला पंचायत के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि जिला पंचायत के नवागत मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुनील दुबे के द्वारा सोमवार को जिला पंचायत के लेखाधिकारी, पंचायत प्रकोष्ठ के प्रभारी एवं खण्ड पंचायत अधिकारी का एक जाँच दल बनाकर तत्काल जाँच की जाकर जाँच प्रतिवेदन देने के निर्देश दिये गये थे। इसके साथ ही साथ उन्होंने ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमति पूनम सैयाम के वित्तीय अधिकार तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिये थे।

इधर, इस आदेश मिलने के बाद ग्राम पंचायत छपारा में हड़कंप मचा हुआ है वहीं इस कार्यवाही पर पंचों के द्वारा अधिकारी के कार्यवाही का स्वागत किया गया है। सरपंच का इस पूरे मामले में कहना है पंचों के द्वारा बेबुनियाद शिकायतें की जा रही हैं। इन शिकायतों के कारण नगर के विकास कार्यों को बाधित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *