शासकीय भूमि से कब्जा न हटने से रूका सड़क निर्माण

 

ग्रामवासियों ने ज्ञापन सौंपकर सड़क बनाने की माँग की

(ब्यूरो कार्यालय)

लखनादौन (साई)। जनपद पंचायत लखनादौन के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत बदनौर के अंतर्गत स्थित भूमि ग्राम डुंगरिया रैय्यत एवं डुंगरिया माल तक मुख्यमंत्री सड़क निर्माण कार्य किया जा रहा है। इस मार्ग को अतिक्रमण मुक्त नहीं करवाये जाने के कारण सड़क निर्माण का काम अवरूद्ध हो गया है।

बताया जाता है कि उक्त मार्ग में मार्ग के बीच में सकरा बी एवं शेख अफसर के द्वारा अपनी निजि भूमि बताकर लगभग 04 किलो मीटर के क्षेत्र में मार्ग का निर्माण कार्य नहीं करने दिया जा रहा है। इसके कारण उक्त अनिर्माण स्थल से आश्रित ग्राम वासियों को आवागमन करने में बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि ग्राम डुंगरिया रैय्यत में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति गनेशगंज की गोदाम का निर्माण कार्य किया जा रहा है। उक्त रोड का निर्माण कार्य नहीं होने से गोदाम हेतु गाड़ियों का आवागमन भी संभव नहीं हो पायेगा। ज्ञातव्य है कि लगभग 25 लाख रूपये की लागत से बनने वाले ढाई किलो मीटर के इस मार्ग के निर्माण न होने से लोग परेशान हैं।

ज्ञातव्य है कि उक्त सड़क निर्माण कार्य क्षेत्र के समीप से शासकीय राजस्व मद की भूमि खसरा नंबर-2 व बदनौर एवं खसरा नंबर-4 पर डुंगरिया स्थित है जिससे भू स्वामी आवागमन हेतु रोड का निर्माण कार्य करवाना चाहते हैं। शासकीय भूमि में कृषक सकरा बी एवं शेख अफसर निवासी बदनौर ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है।

आवेदकगण के द्वारा पूर्व में तहसील कार्यालय में आवेदन देने पर राजस्व विभाग की टीम द्वारा उक्त भूमि का सीमांकन कर कब्जा धारक को कब्जा हटाने को कहा गया था, परंतु कृषक द्वारा अब तक उक्त शासकीय भूमि में अपना अनाधिकृत कब्जा नहीं हटाया गया है जिससे उक्त भूमि सड़क निर्माण कार्य नहीं किया जा सक रहा है।

वर्तमान में उक्त सड़क निर्माण कार्य में इसी कारण अवरोध उत्पन्न हो गया है और सड़क पर कीचड़ फैल गया है। इन परिस्थितियों के बीच ग्राम वासियों को आने – जाने में परेशानी हो रही है। पूर्व में संबंधित अधिकारियों को कार्यवाही के लिये शिकायत की गयी थी लेकिन परिणाम सिफर ही रहे। जन सुनवायी में पहुँचे गंगाराम भलावी, अनिल,भंगीलाल, रौशन, सोनीलाल, ओम प्रकाश, जगत, भारत, हरीराम, कबराम आदि ने आवेदन दिया है जिसमें कार्यवाही की माँग की गयी है।

2 thoughts on “शासकीय भूमि से कब्जा न हटने से रूका सड़क निर्माण

  1. Pingback: 토토사이트

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *