दुनिया की 10 सबसे ताकतवर खुफिया एजेंसीज

 

 

दुनिया का हर देश चाहता है कि उसके नागरिक सुरक्षित रहें और उस देश की सुरक्षा से जुड़े दस्तावेज और गुप्त जानकारियां सुरक्षित बनी रहे। इसके लिए हर देश एक खुफिया एजेंसी को स्थापित करता है जो बहुत ही शांत तरीके से अपने काम को अंजाम देती है और देश की सुरक्षा से जुड़े हर पहलू पर कड़ी नज़र रखती है। ऐसे में दुनिया की सबसे बड़ी खुफिया एजेंसीज से जुड़ी जानकारी आपके लिए काफी रोचक और फायदेमंद हो सकती है। तो चलिए, आज आपको बताते हैं विश्व की ऐसी बड़ी और ताकतवर खुफिया एजेंसीज के बारे में-

आईएसआई (इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस) : पाकिस्तानी इंटेलिजेंस एजेंसी आईएसआई (आईएसआई) दुनिया की खुफिया एजेंसीज में पहला स्थान रखती है। 1948 में स्थापित हुयी इस एजेंसी को अमेरिकी मीडिया क्राइम न्यूज ने दुनिया की सबसे ताकतवर और बेहतरीन खुफिया एजेंसी माना है। इसका हेडक्वार्टर इस्लामाबाद में है। हालाँकि विश्व की नंबर एक इंटेलिजेंस एजेंसी के रूप में जानी जाने वाली आईएसआई पर समय-समय पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोप लगते रहे हैं।

सीआईए, अमेरिका : अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए (सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी) हमेशा चर्चा में बनी रहती है। 1947 में स्थापित हुयी सीआईए का मुख्यालय वाशिंगटन के पास वर्जीनिया में स्थित है। चार हिस्सों में बंटी हुयी ये एजेंसी साइबर क्राइम, आतंकवाद रोकने और देश की सुरक्षा के लिए काम करती है।

एमआई 6, यूके : यूनाइटेड किंगडम की खुफिया एजेंसी एमआई6 (मिलिट्री इंटेलिजेंस सेक्शन-6) है। ये एजेंसी दुनिया की सबसे पुरानी एजेंसीज में से एक है। इसकी स्थापना 1909 में हुयी थी। एमआई 6 ना केवल जॉइंट इंटेलिजेंस, डिफेन्स और गवर्नमेंट के साथ जानकारी साझा करने का काम करती है बल्कि देश की संस्थाओं पर नज़र रखने का महत्वपूर्ण कार्य भी इसी खुफिया एजेंसी के जिम्मे है।

एफएसबी, रूस : फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (एफएसबी) रूस की खुफिया एजेंसी है जिसकी स्थापना 1995 में हुयी। इसका मुख्यालय मास्को में है। देश की सुरक्षा से जुड़े ख़ुफ़िया मामलों पर नज़र रखने के अलावा ये एजेंसी बॉर्डर से जुड़े मसलों पर भी अपनी पैनी नज़र बनाए रखती है।

बीएनडी, जर्मनी : यह जर्मनी की ख़ुफ़िया एजेंसी है जिसका गठन 1956 में किया गया था। इसका मुख्यालय म्यूनिख के पास पुलाच में हैं और इस एजेंसी को आधुनिक तकनीकों से लैस दुनिया की बेहतरीन खुफिया एजेंसी माना जाता है।

डीजीएसई : यह फ्रांस की खुफिया एजेंसी है। इसकी स्थापना 1982 में की गयी थी और इसका मुख्यालय पेरिस में है। इस एजेंसी का कार्य फ्रांस सरकार के लिए विदेशों से खुफिया जानकारी इकट्ठा करना था।

रॉ भारत : रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) भारत की खुफिया एजेंसी है। इसकी स्थापना 1968 में की गयी थी और इसका मुख्यालय नयी दिल्ली में है। ये एजेंसी विदेशी मामलों, अपराधियों और आतंकियों के बारे में सारी जानकारी रखती है और इस एजेंसी ने आईबी (इंटेलिजेंस ब्यूरो) के साथ मिलकर देश की सुरक्षा पर खतरा बनने वाले कई आतंकी हमलों को नाकाम किया है।

एमएसएस, चीन : मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सेफ्टी (एमएसएस) चीन की ख़ुफ़िया एजेंसी है जिसे 1983 में बनाया गया था। विदेशी खुफिया ऑपरेशन्स और काउंटर इंटेलिजेंस ऑपरेशन्स को चलाने जैसे महत्वपूर्ण काम इस एजेंसी के जिम्मे है।

एएसआईएस ऑस्ट्रेलिया : ऑस्ट्रेलियन सीक्रेट इंटेलिजेंस सर्विस (एएसआईएस) ऑस्ट्रेलिया की खुफिया एजेंसी है जिसकी स्थापना 1952 में हुयी और इसका मुख्यालय ऑस्ट्रेलिया के केनबरा में स्थित है।

मोसाद, इजराइल : दुनिया की सबसे बेहतरीन खुफिया एजेंसियों में गिनी जाने वाली मोसाद इजराइल की खुफिया एजेंसी है। इसकी स्थापना 1949 में की गयी थी। देश की रक्षा का जिम्मा इस एजेंसी के ऊपर है और ये मुख्य रूप से आतंक विरोधी घटनाओं को अंजाम देती है और सीक्रेट ऑपरेशन्स चलाती है।

दोस्तों, किसी भी देश को सही तरीके से चलाने और सुरक्षित और खुशहाल बनाये रखने के लिए बहुत सी संस्थाएं कड़ी मेहनत करती हैं और उन्हीं में से अति महत्वपूर्ण संस्था खुफिया एजेंसी होती हैं और अब आप ये भी जान चुके हैं कि दुनिया की सबसे ज़्यादा ताकतवर खुफिया एजेंसीज कौनसी हैं। उम्मीद है कि ये रोचक जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

(साई फीचर्स)

3 thoughts on “दुनिया की 10 सबसे ताकतवर खुफिया एजेंसीज

  1. Pingback: bmo login

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *