आँगनबाड़ी केंद्र में मनाया गया सुपोषण दिवस

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। बरघाट परियोजना अंतर्गत आँगनबाड़ी केन्द्र में बीते दिवस सुपोषण दिवस मनाया गया। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को पोषण के बारे में जानकारी दी गयी।

आँगनबाड़ी कार्यकर्त्ता चित्रलेखा ठाकरे ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग परियोजना के तहत वार्ड क्रमाँक 14 के केंद्र में वार्ड पार्षद श्रीमति निधि ऋषभ जायसवाल की उपस्थिति में सुपोषण दिवस मनाया गया। आँगनबाड़ी केंद्रों में पाँचवा मंगलवार को सुपोषण दिवस के रूप में मनाया जाता है जिसमें नव दंपत्तियों को आमंत्रित कर उन्हें सुपोषण की शिक्षा दी जाती है। वार्ड पार्षद श्रीमति निधि जायसवाल द्वारा इस अवसर पर हितग्राहियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया।

यहाँ क्षेत्र की धात्री एवं गर्भवती महिलाओं के साथ 07 माह से 02 साल तक के बच्चों को पोषण के बारे में जानकारी दी गयी। महिला व बच्चों को स्वस्थ्य रहने के लिये पौष्टिक आहार का सेवन करने तथा पोषण युक्त खाद्य पदार्थों के नियमित उपयोग के बारे में बताया गया। सभी को वजन का तौल करवाने की सीख दी गयी।

इसके साथ ही कुपोषण के लक्षण व बचाव आदि के बारे में भी बताया गया। इस मौके पर शौर्य दल के सदस्य बालकृष्ण शर्मा, खुशबू शरणागत, मंजूलता बनवाले सहित अन्य महिलाएं उपस्थित रहीं। इस अवसर पर सुपोषण प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जिसमें स्थानीय व्यंजनों की सहायता से पौष्टिकता कैसे बढ़ायी जाये, इस बारेे में हितग्राहियों को जानकारी दी गयी।