पंचायत भवन में चल रहा निजि स्कूल!

 

(ब्यूरो कार्यालय)

छपारा (साई)। ग्राम पंचायत भवन को नांदियाकला पंचायत के सरपंच सचिव ने अधिकारियों की अनुमति के बिना निजि स्कूल संचालित करने के लिये दे दिया है।

निजि स्कूल संचालक से न तो पंचायत भवन का किराया लिया जा रहा है और न ही इसकी जानकारी अधिकारियों को दी गयी है। इधर सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को बैठने के लिये स्थान तक नसीब नहीं हो रहा है।

जर्जर है सरकारी स्कूल भवन : ग्राम नांदिया कला में शासकीय मिडिल स्कूल भवन की बिल्डिंग जर्जर हो गयी थी, इसे डिस्मेंटल कर नये भवन निर्माण का कार्य किया जा रहा है। स्कूल में बच्चों की दर्ज संख्या भी अच्छी खासी है। ऐसे में अब इन छात्रों को बैठाये जाने को लेकर जनपद शिक्षा केन्द्र छपारा द्वारा पंचायत भवन माँगा गया था, लेकिन पंचायत द्वारा यह भवन शासकीय स्कूल के विद्यार्थियों को नहीं दिया गया।

निरीक्षण में सामने आई सच्चाई : बीआरसी जब स्कूल का निरीक्षण करने पहुँचे तो वे आश्चर्य चकित रह गये कि नांदियाकला गाँव के पंचायत भवन में एक प्राईवेट स्कूल संचालित हो रहा है। इसके बाद उन्होंने सरपंच, सचिव से बात की तब उन्होंने हीला हवाला करते हुए कोई संतोष जनक जवाब नहीं दिया।

सरपंच सचिव ने भवन देने से किया मना : बीआरसी ने एसडीएम लखनादौन और आदिम जाति, जनजाति विभाग को पत्र लिखकर इस विषय में अवगत कराते हुए बताया है कि ग्राम पंचायत भवन नांदिया कला में प्राईवेट स्कूल संचालित हो रहा है, जबकि शासकीय स्कूल की जर्जर मिडिल स्कूल की बिल्डिंग केा तोड़कर बनाया जा रहा है।

इस कारण से इस शिक्षा सत्र के लिये जब तक नया भवन निर्माण नही हो जाता तब तक के लिये छात्र – छात्राओं को बैठने के लिये पंचायत का सरकारी भवन माँगा गया था। इस पर सरपंच गीता भलावी और सचिव डिमाग चंद डहेरिया ने नहीं दिया। इस बारे में सचिव डिमागचंद डेहरिया से जब चर्चा की गयी तब उन्होंने यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया कि सरपंच द्वारा पंचायत भवन दिया गया है।