आज से बदल रहे ये नियम

 

 

कर सकते हैं आपकी जेब को प्रभावित

(वाणिज्य ब्यूरो)

सिवनी (साई)। अगस्त माह की पहली तारीख से अनेक नियम बदलने जा रहे हैं। इस दौरान लागू होने वाले अनेक वित्तीय नियम आपकी जेब को प्रभावित कर सकते हैं।

ये सर्विस मिलेगी निःशुल्क : जानकारों के अनुसार पूरे प्रदेश में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की 1219 शाखाएं है। एसबीआई ने घोषणा की है कि 01 अगस्त से आईएमपीएस (इमीडिएट पेमेंट सर्विस) पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। जब से इस सर्विस की शुरुआत हुई थी तब से अभी तक बैंक एकाउंट के हिसाब से एक निश्चित चार्ज ग्राहकों से वसूलता था। अब एसबीआई के ग्राहक इस सुविधा का मुफ्त में लाभ उठा पायेंगे।

सस्ता हुआ इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना : अगस्त की पहली तारीख से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना सस्ता हो जायेगा। जीएसटी काउंसिल ने बैट्री चलित वाहन (कार, स्कूटर) पर जीएसटी दर घटा दी है। अब सरकार ने जीएसटी की दर को 12 प्रतिशत से घटाकर 05 प्रतिशत कर दिया है। साथ ही साथ इसके चार्जर पर जीएसटी की दरें 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दी गयी हैं जिसके बाद से अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना सस्ता हो जायेगा।

इसमें लगेगा झटका : जिस चीज में आपको झटका लगेगा अब उसकी बात करें तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक अगस्त की पहली तारीख से सभी मियादी जमा पर ब्याज दर घटा दी जायेगी। बैंक ने 07 दिनों से लेकर 45 दिन तक जमा राशि पर ब्याज की दरों में 0.75 प्रतिशत तक की कटौती कर दी है। बैंक ने सभी जमा अवधि के दौरान ब्याज में कटौती की है। बैंक के मुताबिक ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत से लेकर .10 प्रतिशत तक की कटौती की गयी है।