पखवाड़े के बाद खिली धूप

 

 

आज बारिश की संभावनाएं बलवती

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। मौसम का मिज़ाज पल-पल बदल रहा है। कभी पानी तो कभी सिर्फ बादल ही घूम रहे हैं। लगभग एक पखवाड़े के बाद सिवनी शहर के आसमान पर बेहतरीन धूप खिली, लोगों ने अपने घरों में उपयोग में आने वाले वस्त्रों को धूप में जमकर सुखाया।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि वर्तमान पूर्वानुमान के हिसाब से 07 अगस्त तक अच्छी बारिश की संभावनाएं इसलिये हैं क्योंकि महाराष्ट्र के रास्ते बादलों की खेप प्रदेश तक पहुँची है। हवा में नमी का प्रतिशत बढ़ जाने के कारण तापमान भी नियंत्रित हो गया है।

शनिवार तक मौसम में ठण्डक बनी हुई थी तो रविवार को धूप खिलने के बाद उमस ने लोगों को एक बार फिर परेशान करना आरंभ कर दिया। मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने बताया कि सोमवार को जिले में 18 मिली मीटर, मंगलवार को 04 मिली मीटर, बुधवार को 42 तो ब्रहस्पतिवार को 02 मिली मीटर बारिश की उम्मीद है।

एक दिन छोड़कर हो रही बारिश से जगह – जगह पानी भरने लगा है, जिससे मच्छरों के लिये भी उपजाऊ माहौल तैयार हो रहा है। इधर, मच्छरों के शमन के लिये जिम्मेदार विभागों के द्वारा किसी तरह के प्रयास न किये जाने के कारण मच्छर जनित रोगों की संभावनाएं बलवती होती दिख रही हैं।