मानूसन की सामान्य समस्याओं का इस तरह करें सामना

 

 

जब मानसून दरवाजे पर दस्तक देता है तो तेज गर्मी से बहुत राहत मिलती है, हालांकि, इसके साथ भी कई समस्याओं का स्वागत करता है वायरल बुखार, त्वचा की चकत्ते, नाक को अवरुद्ध, खांसी, रूसी हमें प्रभावित करने लगते हैं हालांकि, आप इस मॉनसून बीमारियों को सुधारने के लिए घर पर बहुत कुछ कर सकते हैं। बरसात के मौसम में होने वाली कुछ सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें:

सामान्य जुखाम

मिक्स 1-2ह काली मिर्च पाउडर शहद के साथ और सामान्य सर्दी का प्रबंधन करने के लिए दैनिक तीन बार काढ़ा लेते हैं। कुछ हल्दी तला हुआ मिला और इसे गर्म पानी या शहद से मिलाएं।

ठंड के लक्षणों को दूर करने के लिए घी में तला हुआ-क्यू 2-3 लौंग (लौंग)। एक पतली कपड़ा में कुछ अजूवा पाउडर रखें और ठंड से राहत पाने के लिए बार-बार गंध लें। इसके अलावा, चबाने के बाद गर्म पानी पीने से कफ और खांसी कम हो जाती है

गले में खराश

पानी में कुछ पालक के पत्तों को उबालें और गरम पालक पानी के साथ कुल्ला। यह गले में गले के लिए एक अच्छा उपाय है। एक घंटे में कम से कम एक बार, एक गिलास गर्म पानी में भंग 1जेच (5ह) नमक के साथ। आप भी साथ गड़बड़ कर सकते हैं मुसब्बर वेरा का रस दिन में दो बार। यह आपके लिए प्रभावी होगा। आप एक दिन में दो बार मुसब्बर वेरा के रस के साथ कुल्ला कर सकते हैं। यह आपके लिए प्रभावी होगा

आई एलर्जी

बर्फ ठंडे पानी में एक सूती कपड़े चूसो और आंखों के चारों ओर लाल आँखों से राहत पाने के लिए कुछ मिनट के लिए इसे लागू करें। अपनी आंखों पर कटा हुआ ककड़ी रखें, इसे करीब 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर आंखों की लाली, चिड़चिड़ापन, और सूजन को हल करने के लिए अपनी आँखों से कुल्ला।

चकत्ते और अन्य त्वचा की समस्याएं

चक्कर और मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए चाय के पेड़ के तेल और नारियल के तेल का एक मिश्रण प्रदान करें। एलोवे वेरा जेल लगायें क्योंकि यह बारिश के कारण त्वचा रोगों के लिए लाभकारी इलाज एजेंट है। दूध के पाउडर के साथ -मिश्रित तरबूज और त्वचा पर ठंडा करने के लिए मानसून के दौरान त्वचा पर इसे लागू करें और चकत्ते से दूर रहें।

खुजली वाली खोपड़ी

रुब में नमक के साथ खट्टा दही और 15-20 मिनट के बाद धो लें। यह आपके सिर को शांत करने और रूसी से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

दूध के साथ अफीम (खसखस) बीज का पेस्ट बनाओ, इसे बालों की जड़ में लागू करें, आधे घंटे के बाद पानी से धोएं। उसके बाद हल्के शैम्पू का इस्तेमाल किया जा सकता है रूसी से छुटकारा पाने के लिए इस सप्ताह में दो बार करें।

अवरुद्ध साइनस

एक दिन में अदरक की चाय 2-3 बार आती है। अदरक पदार्थों के उत्पादन को अवरुद्ध करने में मदद करता है जो ब्रोन्कियल भीड़ और सफलता का कारण बनता है और इसमें जिंजरोल नामक यौगिक शामिल हैं, जो स्वाभाविक खाँसी दमनकारी हैं।

सरसों के फुटबाथ में अपने पैरों को चूमो एक बड़े कटोरे में गर्म पानी के प्रति लीटर की सरसों के पाउडर का एक्सप्लस चम्मच जोड़ें। सरसों ने आपके पैरों को खून खींच लिया है, जो भीड़ को दूर करने में मदद करता है।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *