गिर रहे सड़क पर पत्थर, हादसों की आशंका!

(फैयाज खान)
छपारा (साई)। छपारा से लगभग तीन किलो मीटर दूर घोघरी गाँव के पास नेशनल हाईवे से लगी पहाड़ी से लटकता पेड़ कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकता है। नेशनल हाईवे क्रमाँक-7 से रोजाना हजारों वाहनों की आवाजाही बनी रहती है। इसके बावजूद पहाड़ी में लटक रहे पेड़ की ओर प्रशासन व संबंधित अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।
छपारा वन परिक्षेत्र के नेशनल हाईवे से लगे जंगल के पहाड़ को फोरलेन बनाने के लिये काटा गया है, जिससे पत्थर और पेड़ हाईवे पर गिर रहे हैं। इसके कारण वहाँ से गुजरने वाले वाहनों को हमेशा दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है। पिछले लगभग एक पखवाड़े से हो रही बारिश के कारण एक पेड़ पहाड़ी से सड़क के किनारे नेशनल हाईवे पर घोघरी गाँव के समीप लटक गया है, जो किसी भी यहाँ से गुजरने वाले वाहन पर गिर सकता है। इसके बाद भी जिम्मदारों का ध्यान इस ओर न जाना समझ से परे ही है।
इतना ही नहीं लगातार पहाड़ी से पत्थर भी सड़क पर गिर रहे हैं। बावजूद इसके एनएचएआई के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। सड़क निर्माण के समय जिस तरह से ठेकेदार द्वारा पहाड़ी को काटा गया उस पर हमेशा से ही सवालिया निशान लगते आ रहे हैं।
जानकारों का कहना है कि पहाड़ी का सीधा कटाव करने के कारण बरसात के समय पर अब पहाड़ियों का मलबा सीधे रोड पर फिसल कर गिर रहा है। पहाड़ी पर लगे झाड़, पेड़ भी अपनी जड़ छोड़ते हुए पहाड़ से लटकते नज़र आ रहे हैं, जो किसी भी समय दुर्घटना का कारण बन सकते हैं।