गिरते पानी में हाथी पर की गश्ती

 

(जाहिद शेख)

कुरई (साई)। पेंच नेशनल पार्क के खवासा बफर जोन में मंगलवार को बाघ द्वारा युवक मनोज धुर्वे को अपना निवाला बनाये जाने की घटना के बाद से पेंच पार्क प्रबंधन लगातार गश्ती कर रहा है। गुरुवार 08 अगस्त को भी दिन में गिरते पानी के बीच पेंच के फील्ड डायरेक्टर सहित अमले ने हाथी पर बैठकर क्षेत्र में गश्ती करते हुए जायजा लिया।

घटना के बाद पार्कबंधन ने सुरक्षात्मक कदम उठाये हैं। पेंच नेशनल पार्क के फील्ड डायरेक्टर विक्रम सिंह परिहार ने बताया है कि खवासा बफर के जंगल में बाघ द्वारा युवक का शिकार करने के बाद लगातार गश्ती की जा रही है। दिन में हाथियों के साथ गश्ती के अलावा रात में भी पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिये गये हैं। जंगल से लगे गाँवों के ग्रामीण जंगल में न जायें, इसके प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही गाँव वालों को समझाईश देकर जागरुक किया जा रहा है।

दहशत में ग्रामीण : जंगल में पिहरी लेने गये मुड़ियारीठ गाँव निवासी मनोज पिता सुरेश धुर्वे (28) पर मंगलवार को खवासा बफर जोन में बाघ ने हमला कर अपना निवाला बनाया था। इस घटना के बाद से जंगल के आसपास बसे ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है। पेंच पार्क के अमला ग्रामीणों को समझाईश देने के साथ जंगल में नहीं जाने की सलाह दे रहा है।