उड़ गये मॉनसूनी बादल!

 

 

छुटपुट बारिश के बाद 14 को झमाझम के आसार

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। पिछले सप्ताह तेज बारिश करने वाले मॉनसूनी बादल हवा के साथ सिवनी के आसमान से गायब हो चुके हैं। आने वाले एक दो दिन बूंदाबांदी के बाद 14 अगस्त को झमाझम बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मॉनसूनी बादलों के अन्यत्र चले जाने के कारण रविवार को मौसम का मिज़ाज अपेक्षाकृत गर्म ही रहा। दोपहर में दो बार बारिश अवश्य हुई पर यह बारिश पर्याप्त नहीं मानी जा सकती है। हालांकि किसान चाह रहे हैं कि अभी दो चार दिन बारिश थमी रहे, उसके बाद जमकर झमाझम हो।

लगातार दो दिनों से बारिश न होने के कारण पारे में भी उछाल दर्ज किया गया है। रविवार को दिन में अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस रहा तो इसके पहले चौबीस घण्टों में न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सूत्रों ने बताया कि सोमवार को 04 मिली मीटर, मंगलवार को 09 मिली मीटर तो बुधवार को 26 मिली मीटर बारिश होने की संभावना है।

यहाँ यह उल्लेखनीय होगा कि इस बार सावन के माह ने भी किसानों को निराश ही किया है। 15 अगस्त को सावन माह समाप्त हो रहा है। इसके बाद भादों माह में भी बारिश होती है, पर मौसम का मिज़ाज जिस तरह का दिख रहा है उससे किसानों की पेशानी पर पसीने की बूंदें छलकती दिख रही हैं।

मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने बताया कि स्वाधीनता दिवस पर मौसम का मिज़ाज बदलने की उम्मीद कम ही दिख रही है। यदि कोई नया सिस्टम निर्मित नहीं हुआ तो 15 अगस्त को बूंदाबांदी के आसार तो हैं किन्तु झमाझम होने की संभावनाएं फिलहाल कम ही दिख रही हैं।