कुरई घाट से निकलना हो रहा खतरनाक

 

 

विचलन मार्ग में फंस रहे वाहन, आवागमन हो रहा बाधित!

(जाहिद शेख)

कुरई (साई)। मोहगाँव से खवासा तक फोरलेन निर्माण का काम मंथर गति से होने और वर्तमान मार्ग का संधारण न हो पाने के कारण इस सड़क से होकर गुजरने वाले वाहनों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

ज्ञातव्य है कि मोहगाँव से खवासा के बीच निर्माणाधीन फोरलेन मार्ग पर वाहनों की आवाजाही के लिये विचलन मार्ग (डायवर्शन रोड) बनायी गयी हैं। निर्माण एजेंसी दिलीप बिल्डकॉन द्वारा बनाया गया डायवर्सन मार्ग बारिश में खस्ताहाल हो गया है। इस फोरलेन से हर दिन हजारों की संख्या में भारी वाहनों की आवाजाही होती है। बारिश के कारण डायवर्टेड सड़कें कीचड़ और दलदल में तब्दील हो गयी हैं। सड़क पर चौड़े और गहरे गड्डे हो गये हैं, जिसमें भारी वाहन फंस रहे हैं।

वाहनों के फंसने के कारण हाईवे में जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। क्षेत्र के ग्रामीणों का आरोप है कि निर्माण एजेंसी द्वारा विचलन मार्गों को विभाग के नियमों को बलाए ताक पर रखकर तैयार करवाया गया है। इससे हर दिन हाईवे में वाहनों का आवागमन बाधित हो रही है। फोरलेन निर्माण का काम देख रहे एनएचएआई के अधिकारी भी इस पर गंभीरता से कार्यवाही नहीं कर रहे हैं।

हालात देखकर यही प्रतीत हो रहा है कि फोरलेन पर मोहगाँव से खवासा के बीच सड़क निर्माण का काम बहुत ही मंथर गति से चल रहा है, जबकि खवासा के आगे नागपुर की ओर इस काम को युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। कुरई घाट पर पहाड़ काटने के काम में लगी मशीनों के कारण सड़क की चौड़ाई बहुत ही कम प्रतीत हो रही है।

कुरई के पास कोठार पुल से आवागमन को डायवर्ट करने के लिये लगभग एक किलो मीटर का विचलन मार्ग बनाया गया है। इस विचलन मार्ग को बनाने में लापरवाही बरती गयी है। यहाँ पर चिकनी मिट्टी डाल दी गयी है। इसके कारण बारिश में सड़क परडाली गयी यह चिकनी मिट्टी कीचड़ में तब्दील हो गयी है। इससे वाहन चालकों को खासी दिक्कत हो रही है। जाम में फंसने से बचने के लिये वाहन सिवनी से छिंदवाड़ा होकर नागपुर पहुँच रहे हैं।