हाथ में झाडू, चेहरे पर मुस्कान लिए खुद ही करने लगे सफाई

 

 

 

 

 

 

(ब्‍यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। स्वच्छता का जोश लोगों के दिलों में इस कदर भर गया है कि, सफाई अभियान को आगे बढ़ाने में वे कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। लोगों में साफ-सफाई को लेकर जागरुक होने और समर्पित भाव से जुटकर सफाई अभियान में भाग लेने की ललक जगी हुई है।

स्वच्छता अभियान की मिसाल पेश करते हुए भोपाल के 64 वर्षीय सैफुद्दीन फैज ने एक सराहनीय कार्य किया। एक ओर जहां लोग 11 अगस्त 2019 को ईद मनाने में लगे थे वहीं सैफुद्दीन फैज ने अपना सफाई अभियान जारी रखा। सफाई अभियान के दौरान उन्होने स्वच्छता का महत्व बताने वाले संदेशों से पटे परिधान पहने और दोनों हाथों में झाडू लेकर निकल गए। उनका कहना है कि खुदा की इबादत करने के साथ सुबह नमाज पढ़ आया। सफाई करने से ख़ुशी मिलती है । सफाई करने की प्रेरणा मिली और फिर दिल में उत्साह जाग उठा। ।

सैफुद्दीन फैज बच्चों की शादी करके मुक्त हुए तो उन्होंने हाथ में झाडू थाम ली । अब ढाई साल से हर दिन तीन घण्टे सफाई का कार्य करते हैं वे शहर में भी कई जगह सफाई कर चुके हैं साथ ही मुंबई, वड़ोदरा, नागपुर भी गए तो वहां भी सफाई की। इस कार्य को करने के बाद उन्हें कोई संगठन व सरकारी मदद नहीं मिली । वे अकेले ही इस कार्य को करने के लिए निकल पड़ते हैं और सफाई को जीवन का हिस्सा बनाते हुए स्वाभाविकतौर पर इसका अलख जगाते हैं।