राखी की दुकानों से गुलजार हुआ बाजार

 

 

(वाणिज्य ब्यूरो)

सिवनी (साई)। बहन और भाई के बीच स्नेह और प्यार के प्रतीक रक्षा बंधन का पर्व स्वाधीनता दिवस पर मनाया जाएगा। इसके लिए शहर के बाजार सज चुके हैं।

एक दो दिन से बाजार में रौनक दिखाई दे रही है। आसपास के गांवों से आए ग्रामीण भीे बाजार में सजे रंग बिरंगे राखी की दुकानों से राखी व पर्व से संबंधित वस्तुओं की जमकर खरीददारी कर रहे हैं। हालांकि पर्व को अभी दो दिन शेष हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोगों ने खरीददारी शुरू कर दी हैं।

राखी व्यवसायी ने बताया कि इस वर्ष आमजन में फैंसी राखी की मांग अधिक है। ग्राहकों की मांग को ध्यान में रखते हुए प्रर्याप्त मात्रा में फैंसी राखी दुकान में उपलब्ध हैं। दुकान में सस्ती और महंगी से महंगी राखी बिक रही है।

लुभा रहीं डोरेमोन की राखियां : बच्चों के बीच लोकप्रिय कार्टून चरित्र की मांग भी जमकर हो रही है। बच्चों के लिए मोटू-पतलू, छोटा भीम, डोरेमोन की राखियां लोगों को लुभा रही हैं। रेशम के धागे से लेकर सजावटी फूलों से बनी राखियों की बिक्री जमकर हो रही हैं।

बाजार में राखी के साथ रूमाल, नारियल, मिठाई श्रंगार सामग्री की खरीददारी करने के लिए दुकानों में ग्रामीणों की भीड़ नजर आ रही है। इस बार नारियल की कीमत 10 रुपए से लकर 30 रुपए तक है। रूमाल अच्छी क्वालिटी का 30 रुपए तक में बेच रहे हैं। महिला वर्ग में कोन वाली मेंहदी की मांग अधिक हैं। श्रंगार सामग्री की बिक्री जमकर हो रही हैं जबकि भाई अपने बहनों को उपहार देने के लिए तरह तरह की सामग्री व कपड़े जेवर आदि वस्तु की खरीददारी कर रहे हैं।

बाजार में लौटी रौनक : लगभग दो माह से शादी ब्याह के सीजन की समाप्ति के बाद अब एक बार फिर बाजार में रक्षाबंधन पर्व के पूर्व त्यौहारी बाजार में रौनक लौट आई है। आसपास के दर्जनों गांवों से ग्रामीण पर्व की तैयारियों के लिए खरीददारी करने पहुंच रहे हैं। खरीददारी का यह सिलसिला शहर के बाजार में देर रात तक चलता रहा। रक्षा बंधन पर्व के लिए बाजार में स्थानीय व्यवसाइयों के अलावा बाहर से आए दुकानदारों ने भी अपने अपने दुकानों को राखी से सजाया था।

बहनों का मायके आना शुरू : रक्षा बंधन त्यौहार नजदीक आते बसों में यात्रियों की भीड़ बढ़ने लगी है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में यात्री आवागमन कर रहे हैं। रक्षा बंधन के एक सप्ताह पूर्व से ही बहनों का मायके जाना शुरू हो गया है। रक्षा बंधन पर्व के दो दिन बाद तक आना जाना लगा रहता है। इससे निजी वाहनों व बसों में जमकर भीड़ रहेगी। त्यौहारों को लेकर भी पुलिस प्रशासन बस स्टैंड क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सक्रिय बनी हुई है।

रोड में दुकानें सजने से अव्यवस्था : दुकानदारों ने बुधवारी बाजार सहित शंकर मढ़िया के आसपास रोड में दुकानें लगा ली हैं। इससे रोड सकरी होने के कारण पल पल जाम लग रहा है। साथ ही अव्यवस्थाएं उत्पन्न हो रही हैं।