पूर्व आईएएस, नेता शाह फैसल के विदेश दौरे पर रोक

 

 

 

 

पीएसए के तहत हिरासत में लिए गए

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फै़सल को बुधवार को दिल्ली हवाई अड्डे से वापस कश्मीर भेज दिया गया और यहां पहुंचने पर उन्हें जन सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत हिरासत में लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि फै़सल इस्तांबुल जाने वाले थे। उन्हें बुधवार को सुबह हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया।

भड़काऊ बयान दे रहे थे फैसल

दरअसल, शाह फैसल जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाने और राज्य को दो भागों, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, में बांटकर उन्हें केंद्रशासित प्रदेश घोषित किए जाने के फैसले के बाद से ही आग उगल रहे हैं। उन्होंने व्यक्तिगत बयान देने के साथ-साथ मीडिया में भी बेहद भड़काऊ बयान दे रहे थे। ऐसे में सरकार को उनकी गतिविधियों पर नजर रखने और उनकी आवाजाही सीमित रखने की जरूरत महसूस हुई।

2010 बैच के टॉपर IAS रहे फैसल

शाह फैसल 2010 बैच में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के टॉपर रहे थे। उन्होंने इस वर्ष जनवरी महीने में यह कहते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था कि बेगुनाह कश्मीरियों को मारा जा रहा है और देश में मुसलमानों के हितों की अनदेखी हो रही। उन्होंने 17 मार्च को श्रीनगर के राजबाग में आयोजित एक समारोह में नई राजनीतिक पार्टी जम्मू ऐंड कश्मीर पीपल्स मूवमेंट बनाने का ऐलान किया।