अभिनंदन के मददगार को मिलेगा पदक

 

 

 

 

विंग कमांडर अभिनंदन की मददगार स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल, जानें वीरता की कहानी

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर साल की तरह वीरता पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया है। वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

इसके अलावा स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा। विंग कमांडर अभिनंदन को पूरा देश जानता है, लेकिन कम ही लोग स्क्वॉड्रन लीडर मिंती की कहानी जानते हैं। अभिनंदन विमान उड़ा रहे थे, लेकिन कंट्रोल रूम में बैठीं मिंती ने उनका बखूबी साथ निभाया था।

युद्ध में विजय सीमा पर डाकर लड़नेवाले सिपाहियों के साथ नेपथ्य में भूमिका निभानेवाले कुछ गुमनाम चेहरों की बदौलत होती है। स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल ने भी नेपथ्य में रहकर विकट परिस्थितियों में गजब सूझबूझ दिखाई और विंग कमांडर का बखूबी साथ दिया। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने जब भारत पर बदले की नीयत से हमले की कोशिश की। उसे एयरफोर्स ने बखूबी नाकाम किया था। भारतीय पायलट्स पड़ोसी देश के जेट्स को बॉर्डर पार तक खदेड़ कर आए। इस पूरे घटनाक्रम में विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी की खूब चर्चा हुई, लेकिन कार्रवाई को सफल बनाने में महिला स्क्वॉड्रन लीडर का भी उतना ही योगदान था।

पाकिस्तानी जेट्स पर रखी पूरी नजर

27 फरवरी को जब पाकिस्तान की तरफ से करीब 24 एफ-16, जेएफ-17एस और मिराज 5 से हमला किया गया, तो फाइटर कंट्रोलर की भूमिका में मिंटी ने उस तनाव भरे माहौल को काफी अच्छे से संभाला। वह लगातार भारतीय फाइटर पायलट्स को पाकिस्तानी जेट्स की जानकार देती रहीं। उस वक्त सुरक्षा कारणों से स्क्वॉड्रन लीडर का नाम जाहिर नहीं किया गया था, लेकिन अब उन्हें बहादुरी का पुरस्कार मिल रहा है।

विंग कमांडर ने पाकिस्तानी जेट्स की पूरी जानकारी दी

पाकिस्तान की तरफ से संभावित हमले को देखते हुए स्क्वॉड्रन लीडर ने बिना वक्त गंवाए 27 फरवरी को कंट्रोल रूम से दो सुखोई और 2 मिराज को अलर्ट कर दिया। जब देखा कि पाकिस्तान की तरफ से और जेट्स भी आ रहे हैं तब उन्होंने ही 6 मिग्स को सबसे पास के एयरबेस (श्रीनगर) से उड़ान भरने को कहा। कहा जाता है कि अचानक मिग प्लेन्स के आने से पाकिस्तानी पायलट्स चौंक गए थे। इस पूरे ऑपरेशन में भी स्क्वॉड्रन लीडर का अहम रोल था। महिला स्क्वॉड्रन लीडर ने ही पायलट्स को बताया था कि पाकिस्तान ने एफ-16 से हमला किया है जिसपर मीडियम रेंज की AIM-120C अडवांस मिसाइल लगी हैं।