ये है राखी बांधने का सही समय, जानें शुभ मुहूर्त

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)।. भाई – बहनों के बीच प्यार को दर्शाने वाला रक्षाबंधन का त्यौहार इस साल 15 अगस्त को पड़ रहा है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधतीं हैं और उनसे अपनी रक्षा का वचन लेतीं हैं।

खास बात यह है कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस का भी मौका होगा। 15 अगस्त को जहाँ देशभर में भक्ति के तराने गूंजेंगे, वहीं भाई – बहन के प्यार के मधुर गीतों की धुन भी सुनायी देगी।

जिले में युवा, प्रौढ़, बच्चे आदि उत्साह पूर्वक स्वतंत्रता दिवस मनाते आये हैं। धार्मिक और सामाजिक पर्वों को मनाने के प्रति भी लोग उत्साहित रहते हैं। युवाओं की टोली ढोल – नगाड़े की धुन पर जश्न – ए – आज़ादी मनायेगी, तो बहनें थाली में राखियां लेकर भाईयों को रक्षा का संकल्प दिलायेंगी। इस दिन कई संगठनों के लोग रैली निकालते हैं। इसमें आधी आबादी भी पूरी भूमिका निभाती है।

राखी बांधने में है पूरी स्वतंत्रता : ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस बार रक्षाबंधन का पर्व स्वतंत्रता दिवस के दिन पड़ रहा है। भद्रा नहीं होने के कारण राखी बांधने में पूरी स्वतंत्रता रहेगी। सूर्याेदय से शाम साढ़े 04 बजे तक पूर्णिमा तिथि है, लेकिन उदया तिथि के अनुसार दिन-रात राखी मान्य होगी। हालांकि सुबह 06 बजे से साढ़े 07 बजे, सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर 03 बजे और शाम 06 बजे से रात साढ़े 09 बजे तक राखी बांधने का श्रेष्ठ मुहूर्त है।

इस बार तिरंगा राखियां : इस बार बच्चों की पसंद कार्टून चरित्र वाली राखियों के अलावा तिरंगा राखियां भी बन रही हैं। व्यापारियों के अनुसार स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन एक ही दिन होने के कारण पहली बार तिरंगा राखियां बाजार में आयी हैं। इनकी डिमाण्ड भी अधिक है। तिरंगे में भी आधा दर्जन से अधिक डिजाईनों की राखियां उपलब्ध हैं।