25 को एक साथ दो हजार स्थानों पर लगेंगे रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

 

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

इंदौर (साई)। नगर निगम 25 अगस्त को शहरभर में एक साथ दो हजार स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाएगा। इसके तहत हर जोन को 100 से ज्यादा जगह सिस्टम लगाने का लक्ष्य दिया गया है। जल शक्ति अभियान को गति देने के लिए निगम यह अनूठा अभियान चलाएगा और रिकॉर्ड बनाएगा।

शनिवार को साप्ताहिक समय सीमा बैठक के दौरान निगमायुक्त आशीष सिंह ने इसके निर्देश दिए। बैठक में सभी जोन के तहत चुनी गई जगहों पर वाटर रिचार्जिंग के जरिए बरसाती पानी से भूजल स्तर बढ़ाने की समीक्षा की गई। आयुक्त ने अधिकारियों को बताया कि निगम स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद से पांच हजार जल मित्र बनाएगा, जो नागरिकों को वाटर रिचार्जिंग सिस्टम स्थापित करने और ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने के लिए प्रोत्साहित और जागरूक करेंगे।

हर जोन में निगम कम से कम पांच एजेंसियां नियुक्त कर वाटर रिचार्जिंग का काम कर रहा है। इसके अंतर्गत मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च, खेल मैदान, स्कूल-कॉलेज की बिल्डिंग और सरकारी भवनों में सिस्टम लगाए जा रहे हैं। बैठक में अपर आयुक्त संदीप सोनी, अधीक्षण यंत्री हरभजन सिंह, कार्यपालन यंत्री संजीव श्रीवास्तव, सहायक यंत्री सुनील गुप्ता सहित जोनल अधिकारी व नर्मदा प्रोजेक्ट के यंत्री शामिल थे।