तालाब की तरह दिख रही जबलपुर रोड!

 

 

एनएचएआई के अधिकारियों को नहीं किसी की परवाह

(ब्यूरो कार्यालय)

लखनादौन (साई)। जबलपुर से सिवनी होकर नागपुर जाने वाले मार्ग में अनेक स्थानों पर सड़क चलने योग्य भी नहीं रह गई है। आलम यह है कि सड़क के कई टुकड़ों में वाहन रेंगते हुए चल रहे हैं। लखनादौन और जबलपुर के बीच बन रही फोरलेन सड़क पर ठेकेदार की लापरवाही का खामियाजा वाहन चालकों को भोगने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

लखनादौन से जबलपुर तक फोरलेन सड़क बना रही एलएंडटी कंपनी की लापरवाही का खामियाजा यात्रियों व वाहन चालकों को भुगतना पड़ रहा है। तेज बारिश के कारण बंजारी घाटी के नजदीक हाइवे में निर्माणाधीन सड़क दलदल में तब्दील हो गई है। हाइवे से निकलने वाले वाहन इस कीचड़ युक्त सड़क में फस रहे हैं जिससे हाइवे में कई घंटों जाम लग रहा है।

ब्रहस्पतिवा की रात 10 बजे जबलपुर जिले की सीमा में बंजारी घाटी के नजदीक एक ट्रक के फंसने से यातायात थम गया। वनवे से कुछ वाहन मशक्कत के बाद निकल सके। दोनो ओर सैकड़ों वाहनों की लंबी कतार लग गई। देर रात धूमा व बरगी पुलिस बल ने मौके पर पहुंचकर हाइवे में फसे ट्रक को हटाने की कोशिश शुरू की। इसके बाद शुक्रवार सुबह तक वाहनों की आवाजाही शुरू हो सकी।

एनएचएआई की देखरेख में लखनादौन से जबलपुर तक 80 किलो मीटर फोरलेन सड़क निर्माण का ठेका एलएंडटी कंपनी को 742 करोड़ में दिया गया है। लखनादौन से धूमा तक सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है। हालांकि अभी भी कई हिस्सों में सड़क अधूरी है जबकि धूमा से जबलपुर तक घाटी व उसके आसपास के हिस्से में सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है।

सड़क निर्माण के लिए कंपनी ने बंजारी के नजदीक घाटी हिस्से में पहाड़ों के बड़े हिस्से को काट दिया है। इसे सुरक्षित नहीं किया गया है। बारिश के साथ पहाड़ी हिस्से से मलबा हाइवे में गिर रहा है। वही घाटी में कई पेड़ भी सड़क किनारे झूल रहे हैं जो कभी भी हाइवे में गिरकर दुुर्घटना का कारण बन सकते हैं।

जाम के कारण धूमा से बरगी के बीच बंजारी घाटी के आगे हाइवे में जाम होने के कारण वाहनों को करीब 150 किलो मीटर का चक्कर लगाकर सिवनी पहुंचने के लिए मजबूर होना पड़ा। वहीं सिवनी से जबलपुर जा रहे वाहन भी 100 किलो मीटर का चक्कर लगाकर जबलपुर पहुंच सके। यात्री बसों, एंबुलेंस, दूध, अखबार सहित अन्य वाहनों को चरगवां से नागनदेवरी होते हुए वाहन धूमा और सिवनी पहुंचे।

वहीं इसी मार्ग से जबलपुर जाने वाले वाहनों को निकाला गया। धूमा थाना प्रभारी देवकरण डहेरिया सहित पुलिस बल ने हाइवे में फसे ट्रक को कई घंटों की मशक्कत के बाद देर रात सड़क से हटाया। इसके बाद वाहनों की आवाजाही शुरू हो सकी। हालांकि तेज बारिश के कारण दलदल व कीचड़ में तब्दील हो चुकी सड़क से वाहनों को निकालने मे मुश्किलें हुई।

बंजारी घाटी के आगे ट्रक वाहन के हाइवे में फसने के कारण गुरुवार रात लखनादौन जबलपुर हाइवे में जाम लगा था। हालांकि एक तरफ से वाहनों की आवाजाही होती रही। देर रात हाइवे में फंसे ट्रक सड़क से हटाकर जाम खोल दिया गया है। निर्माणाधीन सड़क में दलदल व कीचड़ होने के कारण वाहनों को आवाजाही में मुश्किल हो रही है।

देवकरण डेहरिया,

थाना प्रभारी धूमा.